728x90 AdSpace

  • Latest News

    Tuesday 30 May 2017

    भारत और जर्मनी के बीच कई 8 समझौतों पर हस्ताक्षर - europe to play a lead role in tackling the menace of terrorism

    बर्लिन: जर्मनी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ साझा बयान जारी किया. पीएम मोदी ने कहा कि जर्मनी में मेरा काफी शानदार स्वागत हुआ. जर्मनी के साथ इस दौरे पर कई मुद्दों पर बात हुई, भारत और जर्मनी के रिश्ते हमारे देश के साथ-साथ विश्व को भी मजबूती देंगे. हम आगे भी भारत और जर्मनी के संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं. इस दौरान भारत और जर्मनी के बीच कई 8 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं.

    मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम सभी को एक साथ मिलकर लड़ना होगा. आतंकवाद के खिलाफ एक जुट होकर लड़ने की मांग है. साइबर सुरक्षा भी काफी बड़ी चुनौती है. मोदी बोले कि जर्मनी ने गंगा सफाई और मेक इन इंडिया में भारत का काफी सहयोग किया है. जर्मनी ने भारतीय रेलवे के अपग्रेडशन में भी हमारी काफी मदद की है. जर्मनी इन सभी के अलावा स्मार्ट सिटी, स्किल डवलेपमेंट में भी भारत का सहभागी है.

    इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने छह दिवसीय विदेश दौरे पर जर्मनी पहुंचे, जहां उन्होंने जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल से मुलाकात की. सोमवार को जर्मन चांसलर के साथ प्राइवेट डिनर के दौरान अनौपचारिक वार्ता के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. जर्मनी दौरे पर पहुंचे मोदी से बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने बर्लिन में मुलाकात की. प्रियंका ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने मुलाकात को समय देने के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया भी किया.

    दरअसल, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अपनी फिल्म बेवाच के प्रमोशन के लिए बर्लिन पहुंची हुई हैं. मंगलवार को जर्मनी की राजधानी बर्लिन में पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया गया. पीएम मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. उनके साथ जर्मन चांसलर मर्केल भी मौजूद रहीं. वहीं, चार देशों के दौरे के पहले पड़ाव पर जर्मनी पहुंचे मोदी ने यूरोप से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने की अपील की.

     जर्मन अखबार 'हैंडेल्सब्लाट' को दिए इंटरव्यू में मोदी ने कहा कि आतंकवाद से यूरोप बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है. आंतकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. लिहाजा इसके खतरे से निटपने के लिए संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में वैश्विक बल विकसित करने में यूरोप को नेतृत्व करना चाहिए, ताकि आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक स्तर पर प्रभावी कार्रवाई की जा सके.

    जर्मनी को भारत मानता है अहम भागीदार
    भारत-जर्मन संबंध के सवाल पर मोदी ने कहा कि भारत 'मेक इन इंडिया', 'स्किल इंडिया', 'स्टार्टअप इंडिया', 'क्लीन इंडिया' और स्मार्ट सिटी जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रमों में जर्मनी को महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में देखता है. हम जर्मन मितलस्टैंड यानी छोटो और मध्यम उद्यमियों को मेक इन इंडिया में भागीदार बनाने के इच्छुक हैं. हम भारत की विकास की कहानी में हिस्सा लेने वाले उद्यमियों को अनुकूल बिजनेट माहौल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

    जर्मनी कंपनियों के लिए बनाया प्लेटफॉर्म
    पीएम मोदी ने कहा, 'हमने भारत में निवेश और जर्मन कंपनियों को समर्थन देने के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किया है. भारत-जर्मनी के शीर्ष नेतृत्व भी मजबूत आर्थिक द्विपक्षीय संबंधों को लेकर प्रतिबद्ध है. मैं इस भागीदारी को लेकर बेहद आशान्वित हूं.' जुलाई में जर्मनी की ओर से G-20 समिट की मेजबानी करने के मसले पर मोदी ने कहा कि भारत इसके समर्थन के लिए पूरा समर्थन देने की पेशकश करता है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समन्वय और वित्तीय मामले के लिए G-20 अहम मंच के रूप में उभरा है. लिहाजा हमें उम्मीद है कि G-20 वैश्विक विकास को आगे बढ़ाने में सक्षम होगा.

    बर्लिन में सम्मान के मोदी का आज का कार्यक्रम
    - चौथी भारत-जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श बैठक होगी.
    - दोनों देशों के बीच समझौतों का आदान-प्रदान और फिर संयुक्त बयान जारी होंगे.
    - चांसलर मर्केल की ओर से पीएम मोदी के लिए आयोजित लंच में भारतीय और जर्मन सीईओ शिरकत करेंगे.
    - इंडो-जर्मन बिजनेस समिट आयोजित होगा.
    - पीएम मोदी जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टेनमीटर से मुलाकात करेंगे.
    - इसके बाद मोदी अपने अगले पड़ाव पर स्पेन के मैड्रिड के लिए रवाना हो जाएंगे. 
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: भारत और जर्मनी के बीच कई 8 समझौतों पर हस्ताक्षर - europe to play a lead role in tackling the menace of terrorism Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top