728x90 AdSpace

  • Latest News

    Saturday 27 May 2017

    बर्लिन में बिछाई जा रही है बीयर की पाइपलाइन, नल खोलकर पी सकेंगे बीयर - Underground beer pipeline constructed in germany

    बर्लिन : बीयर के शौकीनों को अगर कहा जाए कि आप कही बैठे हों और वहां लगे नल से पानी के बजाय बीयर निकलते हों. यह बात सुनते ही उनके चेहरे पर खुशी के भाव आ जाएंगे. हालांकि शुरुआत में वे इस बात पर यकीन करने में थोड़ा हिचक सकते हैं, लेकिन बीयर शौकीनों का यह सफना पूरा होने वाला है. जर्मनी की राजधानी बर्लिन में बीयर की पाइपलाइन बिछाई जा रही है. यहां लोग जब चाहे नल खोलकर बीयर निकालकर पी सकेंगे. दरअसल, उत्तरी जर्मनी के वैकेन प्रांत में दुनिया का सबसे बड़ा मेटल म्यूजिक फेस्टीवल आयोजित होने वाला है. आयोजकों का अनुमान है कि तीन दिन चलने वाले कार्यक्रम में करीब 75,000 लोग शामिल होंगे. अनुमान है कि यहां आने वाले लोग औसतन प्रति व्यक्ति 5.1 लीटर बीयर पी जाएंगे. इस बात को ध्यान में रखते हुए यहां बीयर की पाइपलाइन बिछाने का निर्णय लिया गया है. इससे पहला फायदा यह होगा कि बीयर ठंडी बनी रहेगी और उसक गुणवत्ता भी प्रभावित नहीं होगी. दूसरा यह कि आयोजन स्थल पर ट्रकों का जमावड़ा नहीं लगेगा. साथ ही जिसको भी बीयर पीने की तलब होगी नल खोलकर झट से निकाल लेंगे.

    मालूम हो कि जर्मनी के लोगों को बीयर पीना काफी पसंद है. यहां हर व्यक्ति सालाना सौ लीटर से ज्यादा बीयर पी जाता है. इस शौक को भुनाने के लिए यहां 11 लाख डॉलर में एक अनोखी पाइपलाइन बिछाई जा रही है, जिससे एक कार्यक्रम के लिए सात किमी दूर शहर से चार लाख लीटर बीयर लाई जाएगी.


    बीयर में सिलिकॉन अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है और ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है. एक शोध के अनुसार जो लोग कभी-कभी बीयर पीते हैं, उनकी हड्डियां बाकी लोगों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होती हैं.

    बीयर बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन अगर ये अनफिल्टर या लाइट बीयर हो तो इसकी पौष्टिकता और अधिक बढ़ जाती है. बीयर में पाया जाने वाला फॉलिक एसिड आपको हार्ट अटैक से बचाने में मददगार है. बीयर में मौजूद फाइबर शरीर में जमा फैट को निकालता है और आपको पर्याप्त ऊर्जा भी देता है. इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीशियम और पोटैशियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है.

    शोध के अनुसार संतुलित मात्रा में बीयर पीना आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होता है. यह किडनी में स्टोन की संभावना को कम करता है. साथ ही इसमें पानी की मात्रा अत्यधिक होती है, जो किडनी के लिए फायदेमंद है.



    बीयर के अत्यधिक सेवन से चेकोस्लोवाकिया के लोगों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है. स्थानीय मीडिया ने एक शोध का हवाला देते हुए यह जानकारी दी. इस शोध रिपोर्ट के प्रमुख लेखक पावेल ग्रासग्रबर का कहना है कि आहार में अत्यधिक बीयर का सेवन किसी चेक आहार के लिए हानिकारक है और यह किसी अन्य खाने-पीने के मुकाबले ज़्यादा नुकसानदेह भी है. ज़्यादातर चेक लोग पेट, मलाशय और मूत्राशय के रोगों से पीड़ित रहते हैं. अत्यधिक शराब या बीयर पीना इसका प्रमुख कारण है.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: बर्लिन में बिछाई जा रही है बीयर की पाइपलाइन, नल खोलकर पी सकेंगे बीयर - Underground beer pipeline constructed in germany Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top