728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday 24 February 2017

    आस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ 298 रन की बढ़त - Pune 1st test day 2 india vs australia

    पुणे : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के दूसरे दिन आज स्टंप तक आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 143 रन बना लिया था और उसे भारत के खिलाफ 298 रन की बढ़त हासिल को गयी थी. इससे पहले भारत की पहली पारी मात्र 105 रन पर सिमट गयी थी. भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गयी और आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 155 रन की बढ़त मिली. आस्ट्रेलियाई गेंदबाज ओकीफे ने पहली पारी में छह विकेट चटकाये और विराट सेना की कमर तोड़ दी. लोकेश राहुल के अतिरिक्त कोई भी खिलाड़ी आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे टिक ना सका.भारत का बल्लेबाजी क्रम आज आस्ट्रेलिया के बायें हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी की फिरकी के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गया जिससे मेहमान टीम ने पहले क्रिकेट टेस्ट में आज यहां अपना पलड़ा काफी भारी कर लिया.
    ओकीफी ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 35 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम 105 रन पर ढेर हो गई और आस्ट्रेलिया ने 155 रन की महत्वपूर्ण बढत हासिल की. भारत ने लंच के बाद 15 . 1 ओवर में 35 रन जोड़कर सात विकेट गंवाये. विकेटों के लिहाज से देखें तो अंतिम सात विकेट सिर्फ 11 रन पर गिरे जो भारत का टेस्ट इतिहास में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है.


    आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में चाय तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 46 रन बनाए। मेहमान टीम की कुल बढत 201 रन की हो गई है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं. मामूली स्कोर पर ढेर होने के बाद भारत को आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वापसी दिलाई जिन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (10) और शान मार्श (00) को पवेलियन भेजा.


    चाय के समय कप्तान स्टीवन स्मिथ 27 जबकि पीटर हैंड्सकोंब आठ रन बनाकर खेल रहे थे. अश्विन के पारी के पहले ही ओवर में वार्नर ने दो चौके जडे लेकिन अंतिम गेंद को चूककर पगबाधा हो गए. पारी की शुरुआत करने वाले मार्श 21 गेंद खेलने पर भी खाता नहीं खोल पाए और अश्विन की गेंद पर पगबाधा हुए.
    स्मिथ ने अच्छी शुरुआत की और कुछ आकर्षक शाट खेले. वह हालांकि 27 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मुरली विजय ने लेग स्लिप में उनका कैच छोडा. इससे पहले आस्ट्रेलिया ने सुबह पहली पारी में 260 रन बनाए. टीम ने आज पांच गेंद में चार रन और जोडकर मिशेल स्टार्क (61) के रूप में अपना अंतिम विकेट गंवाया जिन्होंने रविचंद्रन अश्विन (63 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर रविंद्र जडेजा को कैच थमाया. स्टार्क ने 63 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्के मारे.

    इस विकेट के साथ अश्विन ने भारत के घरेलू सत्र में सर्वाधिक विकेट चटकाने का पूर्व कप्तान कपिल देव का रिकार्ड तोड़ा. अश्विन ने 63 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. इस आफ स्पिनर ने मौजूदा घरेलू सत्र के 10 मैचों में पहली पारी के अंत तक 64 विकेट हासिल किए हैं. इससे पहले कपिल ने 1979-80 में 13 टेस्ट में 63 विकेट अपने नाम किए थे.
    तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 32 रन देकर चार जबकि जडेजा ने 74 रन देकर दो विकेट चटकाए. स्टार्क ने इसके बाद अपने तेज गेंदबाजी जोडीदार जोश हेजलवुड के साथ मिलकर भारत को शुरुआती झटके दिए। सातवें ओवर में स्टार्क की जगह गेंदबाजी आक्रमण में लगाए गए हेजलवुड ने पांचवीं गेंद पर ही मुरली विजय को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया. विजय ने 19 गेंद में 10 रन बनाए. हेजलवुड की आफ साइड से बाहर की गेंद से छेडछाड की कोशिश में विजय ने वेड को आसान कैच थमाया.

    स्टार्क ने दूसरे स्पैल के लिए वापसी करते हुए तीन गेंद के भीतर चेतेश्वर पुजारा (06) और भारतीय कप्तान विराट कोहली (00) को पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर तीन विकेट पर 44 रन किया. इस तेज गेंदबाज की बेहतरीन गेंद पुजारा के ग्लव्स को चूमती हुई विकेटकीपर वेड के दस्तानों में चली गई. कोहली भी इसके बाद स्टार्क की आफ साइड से बाहर की गेंद पर खराब शार्ट खेलकर पहली स्लिप में पीटर हैंड्सकोंब को आसान कैच दे बैठे. पिछली चार टेस्ट श्रृंखला में चार दोहरे शतक जडने वाले कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 104 पारियों के बाद खाता खोलने में नाकाम रहे। इससे पहले 2014 में कार्डिफ एकदिवसीय मैच में वह खाता नहीं खोल पाए थे.

    सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (64) और अजिंक्य रहाणे (13) ने इसके बाद लंच तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन तक पहुंचाया.
    भारत ने लंच के बाद 24 रन जोडे और फिर उसकी पारी ध्वस्त हो गई। मलेशिया में जन्में 32 साल के ओकीफी ने इस दौरान करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अपने 24 गेंद के स्पैल में पांच रन देकर छह विकेट चटकाए. ओकीफी ने लंच के बाद आठवें ओवर में राहुल, रहाणे और रिद्धिमान साहा (00) को पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर छह विकेट पर 95 रन किया.
    बडा शाट खेलने की कोशिश में राहुल ने लांग आफ पर वार्नर को कैच थमाया जबकि रहाणे और साहा करीबी क्षेत्ररक्षकों को कैच दे बैठे. आफ स्पिनर नाथन लियोन (21 रन पर एक विकेट) ने अश्विन को फारवर्ड शार्ट लेग पर हैंड्सकोंब के हाथों कैच कराया. ओकीफी ने जयंत यादव (02) और रविंद्र जडेजा (02) को लगातार ओवरों में पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर नौ विकेट पर 101 रन किया.
    भारत पर इस समय आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर सबसे कम स्कोर पर सिमटने का खतरा मंडरा रहा था। उमेश यादव के बल्ले से इसके बाद बाउंड्री लगी जिससे भारत ने वानखेडे स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर 104 रन के सबसे कम स्कोर को पीछे छोडा. ओकीफी ने हालांकि उमेश को स्लिप में कप्तान स्मिथ के हाथों कैच कराके भारत की पारी को 40 . 1 ओवर में समेटा.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: आस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ 298 रन की बढ़त - Pune 1st test day 2 india vs australia Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top