728x90 AdSpace

  • Latest News

    Thursday 23 February 2017

    सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी बहुमत से दूर शिवसेना - Shivsena not get majority in bmc epection results

    बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनाव के नतीजों ने शिवसेना को भले ही पहले की तरह सबसे बड़ी पार्टी बना दिया है लेकिन बहुमत से दूर रखकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मंसूबों पर भी पानी फेर दिया है. 227 सीटों वाली बीएमसी के जो चुनाव नतीजे आए हैं उसके मुताबिक उद्धव को उसपर अपना राज कायम रखने के लिए या तो पहले की तरह बीजेपी के साथ हाथ मिलाना होगा वर्ना अपनी पूरी सियासत के उलट कांग्रेस का साथ लेना होगा.


    बीएमसी की 227 में से 225 सीटों के नतीजे में शिवसेना को जहां 84 सीटें मिली हैं वहीं बीजेपी के खाते में 80 सीटें गई हैं. बहुमत के लिए 114 सीटों की जरूरत है. यानी राज ठाकरे की एमएनएस की 7, एनसीपी की 9 और अन्य की 7 सीटें भी जोड़ लें तो भी शिवसेना बहुमत के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाएगी. ऐसे में उसे सत्ता के लिए उसी बीजेपी से हाथ मिलाना होगा जिसे वो गठबंधन टूटने के बाद से ही जमकर खरी-खोटी सुनाती आई है.

    हालांकि उद्धव के सामने एक विकल्प कांग्रेस के समर्थन का है. अगर कांग्रेस की 31 सीटें उनके साथ आ जाती हैं तो दोनों पार्टियों का गठबंधन बहुमत के लिए जरूरी 114 से एक सीट ज्यादा यानी 115 तक पहुंच जाएगा लेकिन कांग्रेस से हाथ मिलाना उद्धव के लिए उस पूरी राजनीति को नकारना होगा जो वो अपने जन्म के वक्त से करती आई है.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी बहुमत से दूर शिवसेना - Shivsena not get majority in bmc epection results Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top