728x90 AdSpace

  • Latest News

    Sunday 14 May 2017

    एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में बजरंग पुनिया ने गोल्ड और सरिता ने सिल्वर मेडल हाशिल किया - Asian wrestling championships indias bajrang punia win gold in 65kg freestyle

    नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती जगत के लिए शनिवार का दिन स्वर्णिम रहा. एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में शानिवार को भारत के लिए बजरंग पुनिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया. उन्होंने फ्रीस्टाइल के 65 किग्रा वर्ग में यह कीर्तिमान दक्षिण कोरिया के ली सेयुंग-चुल को हराया. हालांकि महिला वर्ग में भारत को निराशा हाथ लगी, जब सरिता फाइनल में हार गईं.

    पुरुष 65 किग्रा के फाइनल मुकाबले में बजरंग ने चुल को 6-2 से हराया. खराब शुरुआत के बाद बजरंग ने शानदार वापसी की. मुकाबला अंतिम राउंड तक गया. आखिरकार बजरंग को 6-2 से जीत हासिल हो गई.

    बजरंग पुनिया के गोल्‍ड मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्‍हें बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के लिए बजरंग पूनिया को बधाई. भारत को उनकी इस बेहतरीन उपलब्धि पर बेहद गर्व है''.


    इससे पहले उन्होंने दिन में सेमीफाइनल दौर में शानदार प्रदर्शन करते हुए 65 किग्रा वजन वर्ग में कुकगवांग किम को मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. इस कड़े मुकाबले के बीच बजरंग ने किम को 3-2 से हराया था.

    सरिता हारीं...
    दूसरी तरफ महिला 58 किग्रा में भारवर्ग के मुकाबले में सरिता गोल्ड से चूक गईं. उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. सरिता को फाइनल में किर्गिस्तान की अईसुलु ट्यानबेकोवा ने 6-0 से मात दी.

    इससे पहले सरिता ने भी धमाकेदार प्रदशर्न करते हुए फाइनल का टिकट कटाया था. सरिता ने क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान की आसेम सेदामेतोवा को 10-0 से मात देने के बाद वियतनाम की थि हुओंग दाओ को 12-0 से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी.

    इसके अलावा 74 किग्रा वर्ग में जितेंद्र ने तुर्कमेनिस्तान के सप्रमिरदोव को 7-0 से हराया, तो वहीं सत्यव्रत कादियान और संदीप पहले दौर में ही हार के साथ बाहर हो गए थे.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में बजरंग पुनिया ने गोल्ड और सरिता ने सिल्वर मेडल हाशिल किया - Asian wrestling championships indias bajrang punia win gold in 65kg freestyle Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top