728x90 AdSpace

  • Latest News

    Thursday 4 May 2017

    मुफ्त की बिजली से पुलिस चौकियां हो रही गुलजार- LOCAL NEWS

    - कानून का पालन कराने वाले ही तोड़ रहे कानून
    - पुलिस विभाग के चोरी से बिजली विभाग को लाखों का चूना
    - लाईट, पंखों के साथ-साथ चल रहे इन चौकियों में एसी
    अमित गुप्ता
    सहारनपुर। पुलिस विभाग द्वारा ही बिजली विभाग को लाखों का चूना लगाया जा रहा है। जिले में कई चौकियां व थाने ऐसे है जहां पर बिजली का मीटर नहीं लगा है। इन चौकियों व थानों सीधा पोल से ताल डालकर लाईट चलाई जा रही है। इससे बिजली विभाग को लाखों रूपये का फटका लग रहा है। जब कानून का पालन कराने वाले ही कानून तोड़ेगें तो फिर आम आदमी किस प्रकार कानून तोडऩे से अछूता रहेगा। 
    गौरतलब है कि जिले में ऐसी दर्जनों चौकियां व थाने है जो बिना बिजली के मीटर लगाकर आराम से बिजली फूंक रहे है। यूपी की योगी सरकार ने जहां बिजली चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त रवैया इख्तयार किया है वहीं यहां की पुलिस सीधा पोल से ताल खींचकर आराम से बिजली जला रही है। हैरानी की बात तो ये है कि यहां ऐसी चौकियां भी है जो ना सिर्फ पंखे, बल्ब, हीटर जला रही है बल्कि कुछ चौकियों में तो एसी भी लगा है। जिससे फ्री की बिजली का पूरा फायदा उठाया जा रहा है। ये बात तो आम है कि जब आमजन के यहां बिजली विभाग के अधिकारी छापेमारी करते है तो फिर सीधे आमजन को कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और इसमें पुलिस भी पूरी तरह बिजली चोरों के प्रति सख्ती दिखाई दे जाती है। परंतु जब पुलिस महकमा ही इस तरह से बिजली की चोरी करेगा तो फिर किस प्रकार आमजन को ताकिद कर पायेगा। नगर की हसनपुर चौकी, पाश्र्वनाथ प्लाजा के बाहर चौकी चंदननगर, शुगर मिल चौकी, घंटाघर स्थित चौकी व ऐसी कई चौकियां है जो बिजली के कनेक्शन के बगैर सरकारी बिजली फंूक रहे है। जब इस बाबत आला अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने इस बोलने से भी कतराते नजर आए। वहीं कुछ पुलिसकर्मियों का कहना था कि यहां सालों से बिजली का मीटर नहीं है और कही पर ये भी कहते नजर आये कि मैं तो कुछ ही दिन पहले यहां आया हूं तो कही ये भी कहते नजर आये कि बिजली विभाग को मीटर लगाने के लिए कहा जा चुका है परंतु अभी तक मीटर नहीं लगा है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मीटर ना लगवाने के चक्कर में पुलिस व आला अधिकारी किस प्रकार से कतराते है। जब किसी भी सरकारी विभाग में जब बिजली का मीटर लगाया जाता है तो उसका भुगतान सरकारी प्रक्रिया से गुजरते हुए शासन ही भुगतान करती है। 
    सूत्रों की माने तो कितनी ही चौकियां व थाने ऐसे है। जहां बिजली के मीटर तो लगे है परंतु वह खराब पड़े है। तो कही चौकियां व थाने ऐसे है जिनके मीटर सालों से खराब पड़े है और इनके बिल भी जमा नहीं कराये गये है। परंतु इनकी बिजली सुचारू रूप से चल रही है। पुलिसियां रौब कहे या फिर पुलिस की दादागिरी जो फ्री में बिजली जला रहे है। अब देखना है कि योगी सरकार किस प्रकार से अपने सरकारी विभाग के द्वारा बिजली की चोरी से नपेटेंगे। जहां पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि जिस जिले में बिजली चोरी नहीं होगी वहां बिजली 24 घंटे देंगे। जब सरकारी नियमों का पालन कराने वाले ही सरकार के आदेशों की धज्जियां उड़ाने में लगे है तो फिर किस प्रकार से आमजन को 24 घंटे बिजली मिल पायेगी। क्योंकि ऐसे एक सरकारी विभाग का हाल नहीं है जो कि बिजली फ्री में जला रहा है ऐसे ना जाने कितने विभाग है जो कि शासन के आदेशों को ताक पर रखकर आमजन को 24 घंटे बिजली आने से रोक रहा है। क्योंकि जब भिन्न-भिन्न विभागों द्वारा बिजली चोरी की जायेगी तो योगी के आदेशों के अनुसार किस प्रकार इस जिले को 24 घंटे बिजली मिल पायेगी। ज्यादातर आंकड़े देखे तो सरकारी विभाग के ही निकलकर आयेंगे जिन्होंने सालों से बिजली के बिल नहीं जमा किए और लाखों रूपयें विभागों पर बिजली विभाग के है, बावजूद इसके आज तक ऐसे विभागों की लाईट नहीं काटी गई है।
    -----------------------
    जब इस बावत एसएसपी सुबोध कुमार दुबे से बात करनी चाही तो उन्होंने कोई भी बात कहने से मना कर दिया और उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है और वह इस बारे में जांच करायेंगे। 
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: मुफ्त की बिजली से पुलिस चौकियां हो रही गुलजार- LOCAL NEWS Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top