728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 15 May 2017

    ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पर लॉग इन कर गलतियों को खुद से ठीक करे - pan aadhaar errors income tax department launches facility to correct

    नई दिल्ली: आयकर विभाग ने स्थायी खाता संख्या (PAN) और आधार में नामों में गलतियों और अन्य ब्योरे को ठीक करने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली शुरू की है.

    विभाग ने अपनी ई-फाइलिंग वेबसाइट पर बायोमेट्रिक पहचान आधार और पैन को जोड़ने की सुविधा के साथ दो अलग हाइपरलिंक भी पेश किए हैं. इनमें एक मौजूदा पैन डेटा में बदलाव के लिए और भारतीय या विदेशी नागरिक द्वारा नए पैन के लिए आवेदन से संबंधित है.

    दूसरा हाइपरलिंक उन लोगों के लिए जो अपने आधार ब्योरे को अपडेट करना चाहते हैं. इसके लिए वे अपनी विशिष्ट पहचान संख्या का इस्तेमाल कर ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके बाद स्कैंड दस्तावेजों को डेटा अपडेट आग्रह के प्रमाण के रूप में अपलोड कर सकते हैं.

    करीब 1.22 करोड़ लोगों ने आधार को पहले ही पैन से जोड़ लिया है. हालांकि, यह आंकड़ा इस लिहाज से काफी कम है कि देश में 25 करोड़ पैन कार्डधारक हैं. वहीं आधार 111 करोड़ लोगों को जारी किया गया है. कर विभाग के आंकड़ों के अनुसार सिर्फ छह करोड़ लोग आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पर लॉग इन कर गलतियों को खुद से ठीक करे - pan aadhaar errors income tax department launches facility to correct Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top