728x90 AdSpace

  • Latest News

    Saturday 4 February 2017

    मेट्रिक और इंटर परीक्षा में नकल को रोकने की तैयारी में बिहार बोर्ड - BSEB 10th and 12th exam



    पटना : बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में नकल करना और करवाना परीक्षार्थी, अभिभावक और वीक्षक को महंगा पड़ सकता है. परीक्षार्थी के नकल करते हुए पकड़े जाने पर Rs 2000 तक का जुर्माना लगेगा, जबकि अभिभावक नकल कराने की कोशिश करेंगे, तो उन्हें एक दिन जेल की हवा खानी पड़ेगी. वहीं, क्लास रूम में नकल कराने पर वीक्षक को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जायेगा. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी डीइओ ऑफिस को ये निर्देश दिये हैं. इंटर परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जायेगी. प्रदेश भर में 3234 सीसी टीवी कैमरे सभी परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे जायेगा. 500 से कम परीक्षार्थियों वाले केंद्रों पर दो-दो और 500 से अधिक परीक्षार्थियों वाले केंद्रों पर तीन-तीन सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. हर परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी भी होगी. वीडियोग्राफी की जानकारी हर दिन बोर्ड कार्यालय को भेजी जानी है.

    इस बार परीक्षा केंद्रों पर किस कमरे में कितने परीक्षार्थी होंगे, इसकी जानकारी बोर्ड भी अपने पास रखेगा. एक परीक्षा हॉल में न्यूनतम 20 और अधिकतम 80 परीक्षार्थी बैठेंगे. 80 परीक्षार्थीवाले कक्ष में चार वीक्षक रहेंगे.
    हर वीक्षक को एक घोषणा पत्र दिया जायेगा. इसमें वीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके कक्ष में नकल नहीं चल रही है अौर सारे परीक्षार्थी की जांच कर ली गयी है. अगर इसके बाद कोई परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा गया, तो वीक्षक को तत्काल निलंबित कर दिया जायेगा. इंटर के परीक्षा के दौरान 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक प्रतिनियुक्त किये गये हैं. हर दिन वीक्षक की ड्यूटी में बदलाव किया जायेगा. वीक्षक को पाली के अनुसार ड्यूटी दी गयी है.

    इंटर परीक्षा में गश्ती दल को प्रश्नपत्र पहुंचाने के बाद पूरे केंद्र की मॉनीटरिंग करनी है. हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जायेगी. इसके अलावा हर केंद्र पर उड़नदस्ता लगेगा, जिसे सभी गतिविधियों पर नजर रखने का आदेश दिया गया है.  बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि हर परीक्षा केंद्र पर 144 धारा लागू रहेगी. परीक्षा केंद्र  पर अभिभावक रहेंगे, तो उनके ऊपर भी कार्रवाई हो सकती है. सभी परीक्षा  केंद्रों की वीडियोग्राफी करने का निर्देश दिया गया है.

    कदाचार रोकने की जिम्मेवारी डीएम-एसपी की होगी : मुख्य सचिव : मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि इंटर की परीक्षा के केंद्रों का चयन डीएम व एसपी के स्तर पर किया गया है. कदाचार रोकने की जिम्मेवारी भी डीएम और एसपी की होगी. शुक्रवार को सभी जिलों के डीएम और एसपी से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग बाद उन्होंने कहा कि केंद्रों पर नियमित पुलिस को लगाने का निर्णय लिया गया है. लगातार पैट्रोलिंग की जायेगी. 
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: मेट्रिक और इंटर परीक्षा में नकल को रोकने की तैयारी में बिहार बोर्ड - BSEB 10th and 12th exam Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top