728x90 AdSpace

  • Latest News

    Wednesday 8 February 2017

    बांग्‍लादेश को हल्‍के में नहीं लेगी टीम इंडिया - India will face bangladesh in test

    हैदराबाद: रिकॉर्ड और रैंकिंग के लिहाज से भारत और बांग्‍लादेश के बीच का मुकाबला पूरी तरह से बेमेल माना जा रहा है. विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया हैदराबाद में गुरुवार से शुरू होने वाले एकमात्र टेस्‍ट मैच में मुशफिकुर रहीम की कप्‍तानी वाली बांग्‍लादेश टीम के सामने होगी. टीम इंडिया को जहां टेस्‍ट में पहली रैंकिंग हासिल है, वही बांग्‍लादेश की मौजूदा रैंकिंग 9वीं है. इस लिहाज से टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहने की उम्‍मीद है. हालांकि टीम इंडिया के खिलाड़ी बांग्‍लादेश को हल्‍के में लेने को तैयार नहीं हैं. कोच अनिल कुंबले, कप्‍तान विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी भी कह चुके हैं कि बांग्‍लादेश टीम में अपने प्रदर्शन से चौंकाने की क्षमता है. मेहमान टीम के कप्‍तान रहीम भी कह चुके हैं कि उनकी टीम इस टेस्‍ट में दिखा देगी कि उसकी क्षमता क्‍या है?

    बांग्लादेश टीम के लिए यह ऐतिहासिक पल होगा क्योंकि भारतीय सरजमीं पर वह पहला टेस्‍ट खेलेगी. स्‍वाभाविक रूप से इस खास मौके पर उसके खिलाड़ी बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे.  दूसरी ओर, टीम इंडिया के लिए यह टेस्‍ट, लय बरकरार रखने की कोशिश होगा. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी बेहतर टीमों को हराने के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी उत्‍साह से भरे हुए हैं. इस माह के अंत में विराट कोहली की टीम को ऑस्‍ट्रेलिया का सामना करना है.

    बांग्‍लादेश के लिहाज से बात करें तो पांच दिनी क्रिकेट में यह टीम उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाई है जो उसने सीमित ओवरों के क्रिकेट में अक्सर दिखाया है. पिछले महीने पहली पारी में 550 रन के करीब रन बनाने के बाद उसे न्यूजीलैंड के हाथों पराजय झेलनी पड़ी. इससे साबित होता है कि टेस्ट दर्जा हासिल होने के 16 साल बाद भी टीम जीत का फार्मूला नहीं खोज सकी है. पिछली बार भारत और बांग्लादेश ने फतुल्लाह में टेस्ट खेला था जब बारिश ने बांग्लादेश को हार से बचा लिया था. इस बार टीम में मुस्तफिजुर रहमान जैसा 'करिश्‍माई' तेज गेंदबाज भी नहीं है जो इस मैदान से बखूबी वाकिफ है.

    भारतीय खेमे के लिये सिरदर्द यह होगा कि अंतिम एकादश में किसे उतारा जाए. टीम में वापसी करने वाले ओपनर अभिनव मुकुंद को इंतजार करना होगा बशर्ते दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों में से किसी एक को फिटनेस समस्या न हो. शीर्ष चार बल्लेबाज केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली टीम में होंगे ही. अब देखना यह है कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये कौन उतरता है. भारत के लिए तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज करुण नायर का भी दावा पुख्ता है लेकिन उन्हें अजिंक्य रहाणे के लिए जगह छोड़नी पड़ सकती है. कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि रहाणे उनकी पहली पसंद होंगे जिनके चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में नायर को चुना गया था.

    रहाणे के आने और नायर के बाहर होने के बाद भारत के पास पांच प्रमुख गेंदबाज होंगे जिससे आक्रामक तेवर अपनाये जा सकेंगे. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे तेजी से 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बनने से सिर्फ दो विकेट पीछे हैं. उनके साथ रविंद्र जडेजा हैं लिहाजा तमीम इकबाल, सौम्य सरकार या महमूदुल्लाह रियाद के लिए रन बनाना आसान नहीं होगा. फतुल्लाह में पिछली बार बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज अश्विन की गेंदों का सामना नहीं कर सका था. उमेश यादव और ईशांत शर्मा भी पिच से मिलने वाली उछाल का पूरा फायदा उठाकर मेहमान टीम के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. टीम में विकेटकीपर के तौर पर पार्थिव पटेल की जगह ऋद्धिमान साहा होंगे जबकि स्पिनर अमित मिश्रा चोट के कारण बाहर हो गए हैं. उनकी जगह 'चाइनामैन'कुलदीप यादव को जगह दी गई है लेकिन उसे टेस्ट में पदार्पण के लिये इंतजार करना होगा.

    टीम इंडिया के लिए गेंद का जिम्मा ईशांत शर्मा और उमेश यादव संभालेंगे. हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाज हरफनमौला के रूप में विकल्प हो सकते हैं चूंकि ऑस्ट्रेलिया से खिलाफ सीरीज से पहले कोहली उन्हें आजमाना चाहते हैं. कोहली एंड कंपनी के लिये यह सीरीज कुछ और रिकॉर्ड कायम करने का भी मौका होगी क्योंकि बांग्लादेशी आक्रमण में सिर्फ एक ख्यात अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज शाकिब अल हसन हैं. बल्‍लेबाजी में भारत के लिए कप्तान कोहली शानदार फॉर्म में हैं और इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में 199 रन बनाने वाले केएल राहुल इस लय को कायम रखना चाहेंगे. मुरली विजय के लिए यह मैदान लकी रहा है जहां उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 167 रन बनाया था. बांग्लादेश की ताकत उसके स्पिनर शाकिब और युवा मेहदी हसन मिराज होंगे जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफअच्छा प्रदर्शन किया.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: बांग्‍लादेश को हल्‍के में नहीं लेगी टीम इंडिया - India will face bangladesh in test Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top