728x90 AdSpace

  • Latest News

    Sunday 12 February 2017

    चरम पर घमासान, कौन बनेगा ‘सुल्तान‘ - UP Elecction 2017



    * अंतिम समय में भी नहीं टूट रही मतदाताओं की ‘खामोशी‘* अपने-अपने क्षेत्रों में तगड़ी चुनौतियों से जूझ रहे दिग्गज* दावों के शोर में तमाम सीटों पर उभर रही रोचक तस्वीर * कहीं बड़े बदलाव तो कहीं परिपाटी दोहराने के हैं आसार 

    पवन शर्मा 
    सहारनपुर। वेस्ट यूपी के सीमांत जिले सहारनपुर में चुनावी घमासान चरम पर है। सातों सीटों पर तमाम छोटे-बड़े ‘महारथी‘ अपने-अपने सियासी किलों का ‘सुल्तान‘ बनने की खातिर चुनाव प्रचार के निर्णायक दौर में एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं लेकिन, शहर से लेकर गांव-देहात तक ज्यादातर मतदाताओं की ‘खामोशी‘ ने उनकी नींद उड़ाकर रख दी है। चैतरफा चुनौतियों के ‘चक्रव्यूह‘ में फंसे प्रत्याशियों का पूरा जोर अब किसी भी तरह हवा का रुख अपनी ओर मोड़ लेने पर है। इससे तकरीबन सभी क्षेत्रों में चुनावी मुकाबला बेहद रोमांचक हो चला है। जिले की सातों सीटों पर मौजूदा दौर में उभर रही इसी तस्वीर पर एक नजरः- 
    ------------
    सहारनपुर नगरः दिलचस्प तस्वीर  
    इस सीट पर चुनावी मुकाबला तमाम उतार-चढ़ाव से गुजरने के बाद अब बेहद रोचक स्थिति में पहुंच गया है। सपा-कांग्रेस संयुक्त गठबंधन के प्रत्याशी संजय गर्ग और भाजपा के राजीव गुम्बर के साथ अब चुनाव प्रचार के अंतिम क्षणों में बसपा के मुकेश दीक्षित ने पूरी ताकत झोंक दी है। जबकि, शिवसेना के टिकट पर पूरी मजबूती के साथ चुनाव लड़ रहे युवा चेहरे रविन्द्र अरोड़ा भी तगड़े उलटफेर का दावा कर रहे हैं। वहीं, इस बार सहारनपुर नगर सीट का मतदाता बड़े बदलाव के मूड में नजर आ रहा है, जिसके चलते तीनों सियासी खेमों की ओर से किए जा रहे तमाम किस्म के दावों के बावजूद अंततः नतीजों के आइने में सबको चैंकाने वाली तस्वीर उभर सकती है। यहां पूरे जिले में सर्वाधिक 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें पांच निर्दलीय हैं।  
    -------------------------------------
    सहारनपुर देहातः जोरदार जंग  
    एक दौर में, बसपा प्रमुख मायावती का निर्वाचन क्षेत्र होने के चलते अलग ही ‘वीवीआईपी‘ रुतबा रखने वाली इस सीट पर अबकी बार बसपा के तजुर्बेकार नेता जगपाल सिंह और आजाद उम्मीदवार ताल ठोक रहे नौजवान चेहरे साद अली खान के बीच कांटे का मुकाबला है। जगपाल जहां बसपा के परंपरागत वोट बैंक और मजबूत जनाधार की बदौलत जीत की कहानी दोहराने की उम्मीद कर रहे हैं वहीं, साद अली खान को अपनी पारिवारिक साख, आकर्षक व्यक्तित्व और सामाजिक छवि के बूते शानदार जीत दर्ज करने का भरोसा है। जबकि, भाजपा के मनोज चौधरी और कांग्रेस-सपा गठबंधन के मसूद अख्तर तमाम प्रयासों के बावजूद चुनाव मैदान में महज उपस्थिति ही दर्शा पा रहे हैं। चार निर्दलीयों समेत यहां कुल 13 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है।
    -------------
    रामपुर मनिहारानः नीली रंगत का असर 
    चुनाव-दर-चुनाव जीत के चलते बसपा के मजबूत ‘गढ़‘ की पहचान हासिल कर चुकी इस सुरक्षित सीट पर एक बार फिर चैतरफा नीला परचम लहराता नजर आ रहा है। यहां पार्टी ने सिटिंग विधायक रविन्द्र मोल्हू पर दांव खेला है, जो बेहद कुशलता से अपने चुनावी समीकरण साध रहे हैं। जबकि, उनके प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों में शामिल भाजपा के देवेंद्र निम व कांग्रेस-सपा गठबंधन के विश्वदयाल छोटन दर-हकीकत दूसरे और तीसरे नंबर की लड़ाई ही लड़ते दिख रहे हैं। इस सीट पर दो निर्दलीय प्रत्याशियों सहित कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं।  
    ----------------------------
    बेहटः दिग्गजों का रसूख दांव पर  
    यहां चुनावी सफर काफी दिलचस्प मोड़ पर है। इसका एक अहम कारण जहां चुनाव मैदान में रसूखदार सियासी महारथियों का उतरना है वहीं, अंतिम दौर तक आम मतदाताओं का रुख स्पष्ट न होने के चलते भी चुनावी मुकाबले की तस्वीर खासी उलझी हुई है। बसपा के हाजी इकबाल और कांग्रेस-सपा गठबंधन के नरेश सैनी के साथ अब चुनाव प्रचार की आखिरी घड़ियों में निर्दलीय प्रत्याशी राणा आदित्य प्रताप सिंह ने भी हवा का रुख अपनी ओर करने की खातिर पूरी ताकत झोंक दी है। जबकि, भाजपा के महावीर राणा को ‘दलबदलू‘ छवि के चलते पिछले चुनाव की तुलना में इस बार कमजोर आंका जा रहा है। बेहट में छह आजाद प्रत्याशियों सहित कुल 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।
    ---------------------------------
    देवबंदः मतदान प्रतिशत पर निगाहें 
    सहारनपुर ही नहीं, बल्कि पूरे वेस्ट यूपी में अलग ही अहमियत रखने वाली इस सीट को सभी प्रमुख दल अपनी-अपनी राजनीतिक प्रतिष्ठा से जोड़कर देख रहे हैं। यहां कांग्रेस छोड़कर सपा में शामिल हुए सिटिंग विधायक माविया अली को इस चुनाव में बसपा के माजिद अली कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं जबकि, भाजपा के बृजेश सिंह भी मजबूत जनाधार होने का दावा करते हुए अपनी जीत के प्रति आश्वस्त नजर आ रहे हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि यहां ऐन मौके पर यानी मतदान प्रतिशत का आंकड़ा आने के बाद ही वास्तविक चुनावी मुकाबले को लेकर तस्वीर कुछ हद तक साफ हो सकेगी। देवबंद सीट पर दो निर्दलीयों समेत पूरे जिले में सबसे कम यानी केवल आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 
    ----------------------------
    नकुड़ः टूट सकता है मिथक ?
    जिले की नकुड़ सीट को बीते करीब डेढ़ दशक से बसपा के मजबूत किले की पहचान हासिल रही है लेकिन, इस बार यहां यह मिथक टूट भी सकता है। इसकी एक अहम वजह जहां नकुड़ में अबकी दफा बसपा की ओर से नए चेहरे के रूप में नवीन चौधरी पर दांव लगाना है तो वहीं, अर्से तक बसपा में रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री डाॅ. धर्म सिंह सैनी मौजूदा चुनाव में भाजपा के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं। दूसरी ओर, चुनावी मुकाबले को और दिलचस्प बनाते हुए कांग्रेसी दिग्गज इमरान मसूद नकुड़ क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं के खासे प्रतिशत के चलते अपनी जीत के दावों में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे। जबकि, पहली बार चुनाव मैदान में उतरे बहुजन मुक्ति पार्टी के युवा उम्मीदवार राजीव सैनी अपनी शिक्षित एवं सौम्य छवि के चलते आम मतदाताओं के दिलों में अलग जगह बना रहे हैं। इससे यहां मुकाबले की रंगत काफी दिलचस्प हो चली है। स्वतंत्र उम्मीदवार वीपी सिंह को भी लगातार विभिन्न इकाइयों का समर्थन मिल रहा है। नकुड़ में पांच निर्दलीयों समेत कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 
    --------------
    गंगोहः चौतरफा दावों का शोर 
    पलायन मुद्दे को लेकर सुर्खियों में रहे शामली और कैराना जैसे इलाकों से सटे गंगोह में इस बार अंतिम क्षणों तक चुनावी मुकाबले की तस्वीर परस्पर विरोधाभासी दावों तथा समीकरणों के जाल में उलझी नजर आ रही है। यहां कांग्रेस छोड़कर अब भाजपा से किस्मत आजमा रहे प्रदीप चौधरी की स्थिति मजबूत मानी जा रही है तो निष्कासन के बावजूद सपा के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे इंद्रसेन और बसपा के महिपाल सिंह माजरा भी सियासी दमखम दिखाने में कमी नहीं रख छोड़ रहे। कांग्रेस के नोमान मसूद का रसूख भी यहां दांव पर लगा है। गंगोह सीट पर तीन निर्दलीयों समेत कुल दस उम्मीदवार चुनावी इम्तिहान दे रहे हैं।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: चरम पर घमासान, कौन बनेगा ‘सुल्तान‘ - UP Elecction 2017 Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top