728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 8 May 2017

    बाहुबली के रण में रॉयल एनफील्ड इंजन से चल रहा था भल्लालदेव का रथ - Baahubali 2 rana daggubatis chariot powered by royal enfield

    बाहुबली 2 दर्शकों को बहुत पसंद आ रही है. फिल्म के निर्देशक राजमौली ने बाहुबली फिल्म के दृश्यों को जीवंत करने के लिए बहुत से वीएफएक्स का इस्तेमाल किया. इस फिल्म में दुनिया का सबसे बड़ा हाथी दिखाया गया और कई युद्ध के दृश्यों को और भव्य बनाने के लिए कई तरह की तकनीक इस्तेमाल में लाई गई. फिल्म में दृश्यों की भव्यता देखते ही बनती है.

    बाहुबली और भल्ला‍लदेव के बीच युद्ध के दौरान रथ ने भी लोगों का खूब ध्यान खींचा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस रथ को सांड नहीं कोई और ही ताकत चला रही थी. जी हां, भल्लालदेव के रथों को युद्ध के मैदान में उससे बंधे दिखे सांड नहीं चला रहे थे. वास्तव में उस रथ को जो ताकत खींच रही थी वह थी रॉयल एनफील्ड की.


    बाहुबली 1 की तरह ही इस फिल्म में भी इफेक्ट्स का इस्तेमाल हुआ. लेकिन इसमें जिनते युद्ध के दृश्य फिल्माए गए उतने पिछली‍ फिल्म में नहीं थे. तो जाहिर सी बात है, युद्ध के सीन करने के लिए पावर दिखाने की जरूरत तो होगी है. फिल्म में युद्ध के दृश्यों को भले ही पुराने समय का दिखाया गया हो, लेकिन उनके पीछे जो ताकत थी वह आधुनिक मशीनरी की ही थी. भल्लालदेव ने रण में जिस रथ का इस्तेमाल किया उसे चला रहा था एक रॉयल एनफील्ड इंजन.

    इस बात का खुलासा बाहुबली सीरीज के प्रॉडक्शन डिजाइनर साबू सिरिल ने किया. उन्होंने एक इंटरव्यू में इस बात की जानकारी दी. इस रथ को फिल्म के पहले और दूसरे दोनों ही भागों में दिखाया गया है. इसे काफी अगल तरीके से डिजाइन किया गया है. सिरिल की टीम द्वारा डिजाइन किए गए इस रथ के बारे में उन्होंने बताया कि इस रथ को रॉयल एनफील्ड के इंजन के इर्द-गिर्द तैयार किया गया. उन्होंने बताया कि इसमें कार स्टीयरिंग भी था और अंदर एक ड्राइवर को भी.

    हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया गया कि इस रथ को दौड़ाने के लिए कौन सी रॉयल एनफील्ड का इंजन इस्तेमाल किया गया. भारत में रॉयल एनफील्ड के 4 इंजन उपलब्ध हैं - 350 सीसी, 500 सीसी, 535 सीसी और 411 सीसी. 
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: बाहुबली के रण में रॉयल एनफील्ड इंजन से चल रहा था भल्लालदेव का रथ - Baahubali 2 rana daggubatis chariot powered by royal enfield Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top