728x90 AdSpace

  • Latest News

    Wednesday 10 May 2017

    अब घर बैठे मिलेगा रेल टिकट, ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करे और टिकट मिलने पर पैसा दे - pay on delivery railway etickets irctc

    नई दिल्ली: आपको जानकर बहुत खुशी होगी कि अब आपको घर बैठे रेल टिकट मिलनी शुरू हो जायेगी. जी हां आईआरसीटीसी- इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने ग्राहक सेवा का विस्तार करते हुए टिकट मिलने पर भुगतान की सेवा शुरू की है जिसमें यात्री ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं और टिकट मिलने पर पैसा दे सकते हैं.

    आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिये पे-ऑन-डिलिवरी (पीओडी) की शुरूआत की है. जिसके माध्यम से टिकट मिलने के बाद पेमेंट कर सकते हैं.

    तत्काल टिकटों की बुकिंग खुलने के दौरान लोगों को आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जो दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इस सुविधा के माधयम से अब इस समस्या को दूर किया जायेगा.

    इस सेवा के तहत ऑनलाइन बुक किया गया टिकट आपके घर तक पहुंचाया जाएगा और जिसका भुगतान आप टिकट मिलते समय कर सकेंगे. मतलब टिकट मिलने का बाद अब आप पैमेंट कर सकते हैं. इस सेवा के माध्यम से लोगों को घर बैठे टिकट मिल जाएगी.


    ग्राहक को पीओडी का लाभ लेने के लिए एक बार इसमे रजिस्ट्रेशन करवाना होगा तभी ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा पायेगा. रजिस्ट्रेशन के लिए एक ग्राहक को आधार या पैन कार्ड नंबर देना होगा. इसके बाद कभी भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप से टिकट बुक कराया जा सकेगा. यह टिकट यात्रा से कम-से-कम पांच दिन पहले बुक कराना होगा. इसके लिए तय किया गया है कि अगर टिकट की कुल राशि पांच हजार रुपये से कम है तो पैसेंजर को उसके लिए 90 रुपये और सर्विस चार्ज पे करना होगाअगर टिकट का शुल्क 5000 रुपये तक है तो 90 + सर्विस चार्ज और अगर टिकट की कुल राशि 5000 से अधिक है तो उशके लिए 120 + सर्विस चार्ज देना होगा .पीओडी की सुविधा 4000 पिनकोड वाले 600 शहर में प्रदान कराई जायेगी. इस सुविधा के अंदर डिपार्चर डेट से 5 दिन पहले टिकट उपलब्ध कराई जायेगी.अगर आपको टिकट कैंसल करवाना है तो उसके लिए आपको कैंसेलेशन चार्ज देना होगा.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: अब घर बैठे मिलेगा रेल टिकट, ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करे और टिकट मिलने पर पैसा दे - pay on delivery railway etickets irctc Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top