728x90 AdSpace

  • Latest News

    Saturday 4 February 2017

    ट्रंप ने ईरान पर पहले से अधिक सख्त प्रतिबंध लगाए - Trump announces new sanctions on iran

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिसाइल परीक्षणों को लेकर ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.
    अमेरिका ने दो दर्जन से अधिक ईरानी इकाइयों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं. ट्रंप प्रशासन ने गुरुवार को ही संकेत दिया था कि ईरान पर पहले से अधिक सख्त प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. ईरान ने एक बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण की पुष्टि की है, हालांकि उसने परमाणु समझौते से संबंधित शर्तों के उल्लंघन से इनकार किया है.

    अमेरिकी वित्त विभाग ने एक बयान में कहा कि आतंकवाद को ईरान के निरंतर सहयोग और इसके बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के विकास ने क्षेत्र, दुनिया भर में हमारे साझेदारों और अमेरिका के लिए खतरा पैदा किया है.

    ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद ईरान ने पहली बार बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. खबरों के अनुसार ईरान के मिसाइल परीक्षण तेहरान से करीब 225 किलोमीटर पूर्व सेमनान इलाके में किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 600 मील है.


    ईरान द्वारा अमेरिका की चेतावनी को खारिज किए जाने के बाद ट्रंप ने आरोप लगाया था कि ईरान 'आग के साथ खेल रहा है.' ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, 'ईरान आग के साथ खेल रहा है- वे मानते नहीं हैं कि राष्ट्रपति ओबामा उनके प्रति कितने दयालु थे. मैं नहीं हूं.'

    ईरान का कहना है कि उसकी मिसाइलें संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन नहीं हैं, क्योंकि वे सिर्फ रक्षा उद्देश्यों के लिए हैं तथा उनको परमाणु हथियार ले जाने के सक्षम नहीं बनाया गया है.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: ट्रंप ने ईरान पर पहले से अधिक सख्त प्रतिबंध लगाए - Trump announces new sanctions on iran Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top