728x90 AdSpace

  • Latest News

    Thursday 11 May 2017

    गांव सुरक्षा समितियों को मिलेगे कानूनी अधिकार - Village security got political adviser


    - डीएम व एसएसपी की बड़ी पहल
    - सरकारी कर्मचारियों व जनप्रतिनिधियों को लेकर बनायेंगे कमेटी
    - गांव के छोटे-मोटे मामलें सुलझायेंगी कमेटी, एप बना आब्जर्व करेंगे अधिकारी
    - कमेटी की अनुमति से 24 घंटे में सिंगल विंडो पर बनाये जायेंगे सरकारी प्रमाण
    अमित गुप्ता
    सहारनपुर। जिले में पिछले 20 दिनों में तीन घटनाक्रम शोभायात्रा को लेकर बवाल हो चुके है। जिसमें पुलिस तो इन बवालों को निष्क्रिय रही, परंतु यहां के प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए ऐसी कमेटी का गठन करने जा रहे है जिसमें ये सीधा-सीधा ग्रामीणों से जुड़ेगे और अपनी समस्याओं का निस्तारण करा सकेगे। वहीं जब ये फॉमूला कामयाब हो जायेगा तो शहर में भी ऐसी कमेटियों का गठन किया जायेगा। डीएम एनपी सिंह व एसएसपी एससी दूबे जिले में एक नई पहल करने जा रहे है। दोनों ही अधिकारियों ने ग्राम सुरक्षा समितियां बनाने जा रही है। जिसमें सरकारी कर्मचारी के अलावा जनप्रतिनिधियों को समिति में रखा जायेगा। वहीं समिति के अधिकार भी विस्तृत होंगे। कमेटी ही अपने गांव के सभी छोटे-मोटे मामलें वहीं सुलझायेंगी। कमेटी को दो भागों में बांटा जायेगा पहला पदेन सदस्य व दूसरा ऐच्छिक कमेटी।

    जिले के ग्रामों के लिए यहां के जिलाधिकारी व कप्तान एक ऐसी समिति बनाने जा रहे जिसे दो भागों में बांटा जायेगा। पहली कमेटी पदेन सदस्य जिसमें सरकारी विभाग के अधिकारी, क्षेत्र का विधायक, प्रतिष्ठित नागरिक व बीडीसी इसका अध्यक्ष रहेगा। बीडीसी की संतुति पर गांव के सभी सरकारी प्रमाण प्रत्र जैसे करेक्टर सेर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र, शस्त्र लाईसेंस आदि सिग्गल विंडो 24 घंटे के अंदर बनावा दिए जायेगे। वहीं हर सप्ताह एक बैठक का आयोजन सभी पदाधिकारियों के घर पर आयोजित की जायेगी। जब क्रमवार पदाधिकारियों के आवासों का निर्णय नहीं लिया जायेगा तब तक क्षेत्र के थाने में बैठक का आयोजन किया जायेगा। कमेटी के सभी लोगों को बैठक में आना अनिवार्य होगा। वहीं दूसरी ऐच्छिक कमेटी बनाई जायेगी जिसमें हर जाति के लोग, बीट के दोनों सिपाही, वहीं ऐसे लोगों को भी इस कमेटी में रखा गया है जो किसी ना किसी पार्टी से जुड़े है। ऐसे लोगों को भी इस कमेटी में स्थान दिया जायेगा जिन्होंने आज तक कोई भी चुनाव नहीं जीता है। गांव के सभी इसूज को निपटाना इन्हीं लोगों की जिम्मेदारी रहेगी। कमेटी द्वारा ही कोई भी धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

    प्रशासन अपनी पहल करते हुए एक एप बनाने जा रहा है जिसमें गांवों से जुड़े सभी कमेटियों के पदाधिकारियों के नंबर एड किए जायेंगे। जिससे यदि कोई भी घटना गांव में होगी तो प्रशासन के बड़े अधिकारी सीधे उन नंबर पर कॉल कर सभी घटनाक्रम जानेंगे। कप्तान सुभाष चंद दुबे ने बताया कि ऐसे 90 गांवों के लिए 28 टीमें गठित की जा रही है जो एक दिन में तीस गांव में जायेगी और लोगों से सीधा संपर्क कर उनकी समस्याओं का निस्तारण करेगी। उन्होंने बताया कि गांवों की कमेटी को बताया जायेगा कि जब उनके क्षेत्र में तहसील दिवस हो तो वह ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण कमेटी द्वारा मौके पर ही कर दिया जायेगा। वहीं इन दोनों कमेटियों की मॉनिटिरिंग जिलाधिकारी व एसएसपी करेंगे। बहरहाल यदि लोगों को जोडकर सभी अलग-अलग सोच के लोगों के दिलों की खाई इस कार्य से मिट जाये तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है। 
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: गांव सुरक्षा समितियों को मिलेगे कानूनी अधिकार - Village security got political adviser Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top