728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday 3 February 2017

    पंजाब में सहारनपुर के रंगकर्मियों का जलवा - Artist of Saharanpur perform in punjab

    -- अदाकार गु्रप के नाम दर्ज हुई शानदार उपलब्धि 
    -- अखिल भारतीय प्रतियोगिता में जीते 10 पुरस्कार 
    -- निर्देशन, प्रस्तुतिकरण सहित अभिनय में गाढ़े झंडे 

    जन लीडर न्यूज़ 
    सहारनपुर। रंग संस्था ‘अदाकार गु्रप‘ ने एक बार फिर राष्ट्रीय परिदृश्य में कामयाबी का परचम लहराया है। पंजाब के बरनाला शहर में आयोजित अखिल भारतीय नाट्य प्रतियोगिता में देश भर से जुटी टीमों के बीच अदाकार गु्रप के युवा रंगकर्मियों ने हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया। टीम की दो रंग प्रस्तुतियों को जहां दर्शकों ने भरपूर सराहा वहीं, सर्वश्रेष्ठ नाटक व निर्देशन सहित कुल दस पुरस्कार हासिल करने में भी सहारनपुर के रंगकर्मी सफल रहे। सहारनपुर के रंगकर्मियों व कला प्रेमियों ने इसे गौरवपूर्ण उपलब्धि करार दिया। 
    महाशक्ति कला मंदिर की ओर से आयोजित 39वीं अखिल भारतीय नाट्य प्रतियोगिता में देश भर की 18 टीमों ने मंचीय नाटक और 12 टीमों ने नुक्कड़ नाटक की पेशकश दी। इन्हीं में शामिल सहारनपुर के अदाकार गु्रप की टीम ने दोनों श्रेणियों में शानदार प्रदर्शन किया। गु्रप के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ रंगकर्मी जावेद खान सरोहा के लेखन-निर्देशन में मंचित नाटक ‘आए नवाब आए‘ को बेहद प्रभावी सामयिक कथानक, तीखी संवाद शैली, कलाकारों के जीवंत अभिनय और बेहतरीन प्रस्तुतिकरण की बदौलत पूरी प्रतियोगिता में सर्वोच्च स्थान हासिल हुआ। अमृतसर, अबोहर, जींद, लुधियाना, हिसार और जम्मू सहित देश भर से जुटी टीमों के बीच अदाकार गु्रप के जोश से लबरेज युवा रंगकर्मियों ने अपने हुनर की अलग ही अंदाज में धाक जमाई। नाटक में दरोगा की प्रभावी भूमिका निभाने वाले शानू सिद्दीकी को ओवरआॅल बेस्ट एक्टर और नवाब के दमदार किरदार में छाप छोड़ने वाले समर खान को द्वितीय पुरस्कार मिला। जबकि, सैयद मुज्तबा को प्रोत्साहन पुरस्कार से नवाजा गया। तीन दिवसीय प्रतियोगिता में अदाकार गु्रप के नुक्कड़ नाटक ‘आखिर कब तक‘ के नाम भी कई उपलब्धियां दर्ज हुईं। बेहतरीन प्रस्तुतिकरण की बदौलत कुल 12 टीमों के बीच तीसरे स्थान पर रहे नाटक की युवा निर्देशक वृतिका वर्मा को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया जबकि, रिया वर्मा को बेस्ट एक्टर अवार्ड हासिल हुआ। इस वर्ष की दोनों बेहतरीन प्रस्तुतियों केे आधार पर अदाकार गु्रप को जहां कुल सात पुरस्कार हासिल हुए वहीं, गत वर्ष बरनाला में ही आयोजित प्रतियोगिता में अदाकार गु्रप की ओर से ही मंचित नाटक ‘एक अनार-दो बीमार‘ को सर्वश्रेष्ठ हास्य नाटक, कलाकार राहुल त्रिपाठी को बेस्ट एक्टर और अंकुश जोशी को ओवरआॅल द्वितीय पुरस्कार हासिल हुआ। इस वर्ष मंचित दोनों नाट्य प्रस्तुतियोें में समर खान, शानू सिद्दीकी, वृतिका वर्मा, पारस रंधावा, मौहम्मद हैफ, नितिश कुमार, अनुज कुमार, सैयद मुज्तबा, सुमित सैनी, सोहराब चैधरी, रिया वर्मा और पारस छाबड़ा ने जीवंत अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया। रूप सज्जा नरेश कुमार तन्हा ने की जबकि संगीत निर्देशक संजीव झिंगरन रहे। गायन शाहनवाज पप्पी और दिलबहार मलिक ने किया। प्रस्तुति संयोजन में पवन शर्मा व विक्रांत जैन ने बखूबी दायित्व निर्वहन किया। अदाकार गु्रप के अध्यक्ष जावेद खान सरोहा ने बताया कि, अखिल भारतीय स्तर पर अर्जित इस उपलब्धि से पूरी टीम का मनोबल बुलंदियों पर है। जल्द ही हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड व दिल्ली सहित देश भर में प्रस्तावित नाट्य गतिविधियों में भी अदाकार गु्रप विविध विषयों पर प्रस्तुति देगा। वहीं, संस्था की उपलब्धियों पर शहर की समस्त सांस्कृतिक संस्थाओं, रंगकर्मियों व कला प्रेमियों ने हर्ष जताते हुए निकट भविष्य में भी यह शानदार सफर जारी रहने की कामना की।

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: पंजाब में सहारनपुर के रंगकर्मियों का जलवा - Artist of Saharanpur perform in punjab Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top