728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday 3 February 2017

    फरवरी अंत तक पूरी तरह खत्म हो जायेगा नकदी प्रवाह का संकट : आरबीआइ - Reserve bank of india

    नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने जल्द बैंकों से साप्ताहिक निकासी की समीक्षा करेगा और इस पर कायम सीमा को हटा लेगा. आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा है कि पुरानी मुद्रा के बदले नयी मुद्रा लाने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गयी है. आठ नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी का एलान किये जाने के बाद नकदी प्रवाह के संकट को देखते हुए बैंकों से साप्ताहिक निकासी की सीमा सीमित कर दी गयी थी. फिलहाल इसकी साप्ताहिक सीमा 24 हजार रुपये हैं, जबकि मासिक सीमा 96 हजार रुपये है.


    रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने नोटबंदी के बाद बीते तीन महीने में कई नये एलान कर आम आम आदमी को राहत देने की कोशिश की है. इसी क्रम में एटीएम से प्रतिदिन नोट निकासी की सीमा, दो हजार रुपये से बढ़ा कर क्रमिक रूप से ढाई हजार रुपये, साढ़े चार हजार रुपये, दस हजार रुपये और अंतत: 24 हजार रुपये कर दिया है.

    रिजर्व बैंक का अनुमान है कि बाजार में नकदी प्रवाह का संकट लगभग खत्म हो गया है और फरवरी अंत तक यह पूरी तरह खत्म हो जायेगा. ऐसे में वह आमलोगों को बड़ा राहत दे सकता है. ध्यान रहे कि नोटबंदी के बाद आरंभ में चालू खाते से नोट निकासी की सीमा भी 50 हजार रुपये साप्ताहिक कर दिया गया था, जिसे बाद में एक लाख रुपये किया गया और अंतत: उस पर से सीमा की रोक हटा ली गयी.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: फरवरी अंत तक पूरी तरह खत्म हो जायेगा नकदी प्रवाह का संकट : आरबीआइ - Reserve bank of india Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top