728x90 AdSpace

  • Latest News

    Wednesday 5 April 2017

    विश्व के अग्रणी क्रिकेटर के तौर पर सम्मानित विराट विजडन के कवर पेज पर आ गए - kohli named by wisden as leading cricketer in the world

    भारत के कप्तान विराट कोहली को आईपीएल से ठीक पहले बड़ी उपलब्धि मिली है. विजडन क्रिकेटर्स के अलमैनेक -2017 के संस्करण में उन्हें विश्व के अग्रणी क्रिकेटर के तौर पर सम्मानित किया गया है. पत्रिका के कवर पेज पर उनकी तस्वीर है, जिसमें वे रिवर्स स्वीप लगाते दिख रहे हैं. विराट को कवर पेज पर स्थान दिए जाने की घोषणा 4 फरवरी को ही कर दी गई थी.


    विराट तीसरे भारतीय हैं, जिन्हें यह सम्मान मिला है. वीरेंद्र सहवाग ने लगातार दो बार 2008 और 2009 में यह सम्मान हासिल किया, जबकि सचिन तेंदुलकर को 2010 में विजडन ने यह सम्मान बख्शा था. 'क्रिकेट की बाइबल' कही जाने वाली इस वार्षिक पत्रिका के एडिटर लॉरेंस बूथ ने कहा है कि 2016 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में गजब की औसत रखने वाले विराट के लिए यह साल स्वर्णिम साबित हुआ. विजडन यह सम्मान 2003 से दे रहा है. इसमें तीनों फॉर्मेट के एक इंटरनेशनल कैलेंडर ईयर में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को आधार बनाया जाता है.


    2016 में विराट ने टेस्ट में 75, वनडे में 92 और टी-20 इंटरनेशनल में 106 के एवरेज से बल्लेबाजी की. साथ ही उनकी कप्तानी में भारत ने 2016-17 मे इंग्लैंड का तीनों फॉर्मेट में सफाया किया. विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से सीरीज जीत में दो शतक जमाए थे, जिसमें करियर बेस्ट 235 रन की उनकी वह पारी भी शामिल है, जिसे उन्होंने मुंबई में खेले गए चौथे टेस्ट में जमाया था. लॉरेंस बूथ ने विराट की उस पारी की बदौलत विराट को सचिन का वास्तविक उत्तराधिकारी करार दिया.



    विराट कोहली इस बार विजडन क्रिकेटर्स अलमैनेक की शोभा बढ़ा रहे हैं. पत्रिका के कवर पेज पर उनकी तस्वीर है, जिसमें वे रिवर्स स्वीप लगाते दिख रहे हैं.  यह वार्षिक पत्रिका जारी हो चुकी है. विराट विजडन अलमानेक के कवर पेज पर स्थान पाने  वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. इससे पहले विजडन क्रिकेटर्स अलमैनेक के 151वें संस्करण (2014) के कवर पेज पर सचिन ने जगह बनाई थी.




    विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली थी. 235 रनों की उस पारी के दौरान उनके द्वारा लगाए गए रिवर्स स्वीप वाली उस तस्वीर को विजडन ने अपने कवर पेज पर लगाया है.


    विजडन ने पांच खिलाड़ियों को क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर चुना है. जिनमें पाकिस्तान के दिग्गज मिस्बाह उल हक और यूनुस खान भी शामिल हैं. पिछली गर्मियों में इंग्लैंड के खिलाफ 2-2 से सीरीज बराबरी में इन दोनों के अहम भूमिका की वजह से उन्हें यह सम्मान मिला है. जिससे थोड़े समय के लिए टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान नंबर-1 पर आ गया था. क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर में इंग्लिश क्रिकेटर क्रिस वोक्स, बेन डुकेट और टोबी रोलैंड जोन्स भी शामिल हैं.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: विश्व के अग्रणी क्रिकेटर के तौर पर सम्मानित विराट विजडन के कवर पेज पर आ गए - kohli named by wisden as leading cricketer in the world Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top