728x90 AdSpace

  • Latest News

    Tuesday 4 April 2017

    भारत ‘एक चीन' नीति का सम्मान करता है. हम चीन से भी इसी तरह की उम्मीद करते हैं: रिजीजू - India respect One china policy and expext same from china: Rijiju

    नयी दिल्ली : दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर उपजे विवाद के बीच भारत ने मंगलवार चीन से कहा कि वह उसके अंदरुनी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करे. भारत ने कहा कि वह ‘एक चीन' नीति का सम्मान करता है और चीन से भी इसी तरह की उम्मीद रखता है. दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर वक्तव्य में गृह राज्यमंत्री किरण रिजीजू ने यहां कहा कि उनकी अरुणाचल यात्रा पूरी तरह धार्मिक है और इसका कोई राजनीतिक तात्पर्य नहीं निकाला जाना चाहिए.

    केंद्रीय मंत्री रिजीजू ने यहां संवाददाताओं से कहा कि उनके अरुणाचल प्रदेश के दौरे के पीछे कोई सियासी कोण नहीं है. यह पूरी तरह धार्मिक है. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है और चीन को उनके दौरे पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए और न ही चीन को भारत के आंतरिक मामलों में दखल देना चाहिए. रिजीजू ने कहा कि भारत ने कभी भी चीन के आंतरिक मामलों में दखल नहीं दिया और वह चीन से भी ऐसी ही उम्मीद रखता है. उन्होंने कहा कि भारत ‘एक चीन' नीति का सम्मान करता है. हम चीन से भी इसी तरह की उम्मीद करते हैं.


    दलाई लामा आज अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरान त्वांग, बोदायल और अन्य क्षेत्रों में वह श्रद्धालुओं के साथ धार्मिक वार्तालाप करेंगे. इससे पहले, चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत को चेतावनी दी थी कि अरुणाचल प्रदेश, जिसे बीजिंग तिब्बत का हिस्सा बताता है, वहां दलाई लामा के दौरे से द्विपक्षीय संबंधों को ‘गंभीर नुकसान' पहुंचेगा.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: भारत ‘एक चीन' नीति का सम्मान करता है. हम चीन से भी इसी तरह की उम्मीद करते हैं: रिजीजू - India respect One china policy and expext same from china: Rijiju Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top