728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday 7 April 2017

    यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य होगा योग और अंग्रेजी पहली क्लास से पढ़ाई जाएगी - up government makes yoga education mandatory in schools

    यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार अब स्कूली शिक्षा की ओवरहॉलिंग में जुट गई है. डिप्टी-सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि राज्य के स्कूलों में योग सिखाया जाएगा.

    योग शारीरिक शिक्षा के सिलेबस में शामिल होगा. शारीरिक शिक्षा यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य है. लिहाजा अब यूपी को बच्चों को योग का पाठ भी अनिवार्य तौर पर पढ़ना होगा.

    दिनेश शर्मा ने बताया कि राज्य के स्कूलों में अब अंग्रेजी पहली क्लास से ही पाठ्यक्रम का हिस्सा होगी. फिलहाल सरकारी स्कूलों में छठी क्लास के बाद अंग्रेजी पढ़ाई जाती है. एक अंग्रेजी अखबार को दिये इंटरव्यू में सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि शिक्षा व्यवस्था में संस्कृति और आधुनिकता का मेल होना चाहिए.

    इसके साथ यूपी सरकार ने स्कूली शिक्षा में पारदर्शी तरीके से टीचरों की भर्ती का भी वायदा किया है. शिक्षा मंत्री के मुताबिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इम्तिहानों के दौरान सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग होगी. इतना ही नहीं, स्कूलों में 220 दिन तक पढ़ाई जरूरी की जाएगी.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य होगा योग और अंग्रेजी पहली क्लास से पढ़ाई जाएगी - up government makes yoga education mandatory in schools Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top