728x90 AdSpace

  • Latest News

    Saturday 25 March 2017

    ...तो नेशनल हाइवें से 31 मार्च को बंद हो जायेंगी शराब की 70 दुकानें? - 70 Wine shop will closed at 31 march from NH


    - 34 देशी, 17 अंग्रेजी, 17 बीयर व दो मॉडल शॉप भी शामिल- प्रदेश सरकार के राजस्व में होगा 110 करोड़ रूपयें का घाटा
    अमित गुप्ता
    सहारनपुर। जिले की स्टेट व नेशनल हाईवे पर स्थापित शराब की दुकानों पर तालाबंदी की कवायद शुरू कर दी है। जिला आबकारी विभाग ने प्रदेश सरकार के निर्देश के बाद ऐसी 90 दुकानों को चिन्हित किया है, जिनके दरवाजों पर 31 मार्च के बाद ताला लटकने जा रहा है। प्रशासन ने बंद होने वाली सभी शराब दुकानों की लिस्ट शासन को भेज दी है। 

    उत्तर प्रदेश में जैसे ही सत्ता का परिवर्तन हुआ, परिवर्तन के बाद भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश की कमान संभाली, उसी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में धुआधार बैंटिग करते नजर आये। योगी को सत्ता संभाले अभी कुछ ही दिन मात्र हुए है परंतु, इसके बाद भी वे ऐसे-ऐसे चौकाने वाले फैसलें ले रहे है। जिससे कुछ लोगों में उनके प्रति आक्रोश व्यक्त कर रहे है तो दूसरी ओर लोग खुश नजर आ रहे है। गौरतलब है कि चंद दिनों में मुख्यमंत्री योगी ने कई ऐसे चौकानें वाले फैसले लिये है जिसका पालन प्रशासन तो क्या जनता भी करने से कोई गुरेज नहीं कर रही है। उन्होंने सत्ता संभालते ही सबसे पहले अपने मंत्रियों, विधायकों व प्रशासनिक अधिकारियों से उनकी पूंजी का ब्यौरा मांगा है। वहीं दूसरा चौकानें वाला फैसला प्रदेश में चल रहे अवैध बूचडख़ानों को बंद कराया। जिसका पालन सख्ती से किया गया और प्रदेश में प्रशासन द्वारा कई अवैध बूचडख़ानों को बंद करवा दिया गया। उसी के साथ प्रदेश के सभी प्रशासनिक कार्यालय हो या फिर थानें सभी में स्वच्छता अभियान चलाकर प्रदेश की सारी गंदगी साफ कर दी। बहरहाल, मुख्यमंत्री के आदेशों को अम्ल में लाना तो सरकारी तंत्र की जिम्मेदारी है। 

    गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने जिस प्रकार से नेशनल व स्टेट हाईवे से ठेकों को 500 मीटर की दूरी पर रखने का फैसला लिया है। इससे सरकार को प्रदेश में काफी भारी नुकसान राजस्व के रूप में उठाना पड़ेगा। हालांकि इस नुकसान से सरकार भी अंजान नहीं है। इसी के साथ सरकार ने दिन-रात संबंधित अधिकारियों को लगाकर नफे-नुकसान का गणित लगा रही है। यदि हम सहारनपुर जिले की बात करे तो यहां पर कुल शराब की दुकानें 363 हैं जिनमें 199 देशी, 90 अंगे्रजी, 71 बीयर व तीन मॉडल शॉप शामिल है। जिनमें से 143 शराब की दुकानें नेशनल व स्टेट हाईवे पर स्थित है। जिनमें से आबकारी अधिकारियों ने जिन दुकानों पर ताला लगाने की तैयारियां कर रखी है उनमें 34 देशी, 17 अंग्रेजी, 17 बीयर व दो मॉडल शॉप है। इन दो मॉडल शॉप में एक छुटमलपुर व दूसरी रेलवे रोड़ स्थित है। वहीं कोर्ट रोड़ स्थित मॉडल शॉप के ऊपर शासन व प्रशासन की कोई गाज नहीं गिरने वाली है। जिन शराब की दुकानों को हाईवे से हटकर दुकानें नहीं मिली है, वो ही दुकानें बंद की जा रही है। इसी के साथ कोर्ट रोड़ पर स्थित मॉडल शॉप अपनी जगह रहने का अंदाजा लगाया जा रहा है। इन शराब की दुकानों के बंद होने से सरकार को राजस्व के रूप में 110 करोड़ का नुकसान होगा।

    हालांकि पूर्व सरकार के कार्यकाल में नेशनल व स्टेट हाईवे से शराब की दुकानें हटाने का आदेश जारी हुआ था। परंतु पूर्व सरकार इस कार्य को अमली जामा नहीं पहना पाई। यूपी की भाजपा ने सरकार पुराने व नये कार्यो को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस प्रकार सत्ता संभालते ही धुआधार बैटिंग कर रहे है उससे जाहिर है कि प्रदेश के विकास में चार-चांद लगने जा रहे है। कही-कही दबे स्वर में ये भी कहा जा रहा है कि जिस प्रकार वनडे क्रिकेट में खिलाड़ी शुरूआत में धुआधार बैटिंग करके थक जाता है तो वह जल्द ही आऊट हो जाता है, इसी प्रकार योगी भी एक वनडे क्रिकेट खिलाड़ी की तरह बैटिंग कर रहे है। 
    ---------------------------------

    पूर्व सरकार ने भी ठेके बंद करने का लिया था फैसला
    उत्तर प्रदेश की पूर्व सपा सरकार ने भी प्रदेश में शराब की दुकानों का नेशनल व स्टेट हाईवे से हटाने का फैसला लिया था। परंतु सरकार को राजस्व के नुकसान के चलते इस मामलें को टाला जा रहा था। परंतु सत्ता परिवर्तन के बाद शराब की दुकानों को हटाने का कड़ाई से कार्य किया जा रहा है। गौरतलब है कि पूर्व सपा सरकार को सहारनपुर जिला आबकारी विभाग ने नेशनल व स्टेट हाईवे पर स्थित 108 शराब की दुकानों को चिन्हित करके रिपोर्ट भेजी थी, परंतु अब इन दुकानों की संख्या मात्र 90 रह गई है।

    --------------------------------

    जिन दुकानों को नेशनल व स्टेट हाईवे से 500 मीटर अंदर जगह नहीं मिली हैं उन्हीं शराब की दुकानों पर ताला लगाने की तैयारी चल रही है। 31 मार्च के बाद इन 90 दुकानों को निरस्त कर दिया जायेगा। यदि ये दुकान मालिक भी सरकार के जीओ का पालन करेंगे तो ये संख्या घट सकती है। सरकार द्वारा इन दुकानों को बंद करने से 110 करोड़ सालाना का नुकसान होगा।
    राजेंद्र प्रसाद शर्मा
     डीओ, आबकारी विभाग
     सहारनपुर
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: ...तो नेशनल हाइवें से 31 मार्च को बंद हो जायेंगी शराब की 70 दुकानें? - 70 Wine shop will closed at 31 march from NH Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top