728x90 AdSpace

  • Latest News

    Wednesday 29 March 2017

    रूस की हाइपरसोनिक एंटी शिप मिसाइल 'जिरकोन' से पूरी दुनिया हैरान - Russia hypersonic missile zircon perplexing the world

    रूस ने एक नई मिसाइल तैयार की है जिससे पूरी दुनिया हैरान है. 'जिरकोन' नाम की इस हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल की रफ्तार लगभग 7400 किमी. प्रति घंटा है. और एक बार लॉन्च करने के बाद इसे रोकना काफी मुश्किल है. इस खबर ने सभी के होश उड़ा रखे हैं.

    रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इस मिसाइल की तस्वीर जारी की है. अगर एक बार लॉन्च करने के बाद इस मिसाइल को रोकने की कोशिश की गई, तो इसका मलबा भी निशाने को काफी हद तक नुकसान पहुंचाएगा. इस मिसाइल की सबसे बड़ी ताकत इसकी रफ्तार ही है, यही कारण है कि अमेरिका भी इस मिसाइल के सामने आने के बाद टेंशन में है.


    इस मिसाइल की क्षमता लगभग 400 किमी. तक बताई जा रही है, इसे 2022 तक रूस की सेना में शामिल किया जाएगा. इस मिसाइल में स्क्रैमजेट इंजन का उपयोग किया गया है, जो कि हवा में से ऑक्सीजन का प्रयोग करता है. इस मिसाइल में कोई चलन वाला हिस्सा नहीं है.

    जिरकोन के साथ ही लॉन्च होने वाला पहला जहाज किरोव-वर्ग परमाणु शक्ति वाले युद्ध क्रूजरों में से एक होने की संभावना है, इनमें से दो अभी भी रूसी नौसेना के साथ है.


    उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आने वाले समय में भारत के पास भी अपनी हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल होगी. भारत में अभी दूसरी पीढ़ी के ब्रह्मोस मिसाइल को तैयार किया जाएगा. इसमें भी स्क्रैमजेट इंजन का उपयोग किया जाएगा.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: रूस की हाइपरसोनिक एंटी शिप मिसाइल 'जिरकोन' से पूरी दुनिया हैरान - Russia hypersonic missile zircon perplexing the world Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top