728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday 17 March 2017

    तीसरे टेस्ट में आस्ट्रेलिया की पहली पारी 451 रन पर समाप्त - Australia at 451 run in First inning

    रांची : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज आस्ट्रेलिया की पहली पारी 451 रन पर समाप्त हो गयी. कप्तान स्टीव स्मिथ 178 रन बनाकर नाबाद रहे, उन्होंने सर्वाधिक रन बनाया. उनके अतिरिक्त ग्लेन मैक्सवेल ने भी शतक जड़ा, मैक्सवेल 104 रन बनाकर आउट हुए. आस्ट्रेलिया की पहली पारी में रविंद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए उन्होंने पांच विकेट चटकाए, उनके बाद उमेश यादव का नाम आता है, जिन्होंने तीन विकेट लिये. आर अश्विन को इस इनिंग में मात्र एक विकेट मिला.
    लंच से ठीक पहले रविंद्र जडेजा ने एक ही ओवर में कंगारुओं के दो विकेट चटका दिये. अभी क्रीज पर स्मिथ और स्टीव ओकीफे खेल रहे हैं. ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार वापसी करते हुए अपना पहला शतक जड़ा जिसके बाद रविंद्र जडेजा ने तीन विकेट चटकाकर भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन लंच तक आस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 401 रन कर दिया.


    भारत ने पहले सत्र के अंतिम लम्हों में वापसी की लेकिन आस्ट्रेलिया ने कप्तान स्टीवन स्मिथ की नाबाद 153 रन की पारी की बदौलत अपना पलडा भारी रखा है. मैक्सवेल (104) शतक पूरा करने के तुरंत बाद जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने कप्तान स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए 191 रन जोडे जो श्रृंखला की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. जडेजा ने इसके बाद मैथ्यू वेड (37) और पैट कमिंस (00) को भी पवेलियन भेजा लेकिन आस्ट्रेलिया सुबह के सत्र में 102 रन जोडने में सफल रहा.


    टी20 विशेषज्ञ के ठप्पे से पार पाने की कोशिश कर रहे मैक्सवेल ने 185 गेंद की अपनी पारी के दौरान नौ चौके और दो छक्के मारे. आज 117 रन से आगे खेलने उतरे स्मिथ ने भारतीय सरजमीं पर आस्ट्रेलियाई कप्तान के रुप में सर्वोच्च स्कोर बनाया. उन्होंने माइकल क्लार्क को पीछे छोडा जिन्होंने 130 रन बनाये थे.
    मैक्सवेल के आउट होने के बाद वेड और स्मिथ ने छठे विकेट के लिए तेजी से 64 रन जोड़े. जडेजा ने हालांकि तीन गेंद के भीतर वेड और कमिंस को पवेलियन भेजकर भारत को वापसी दिलाई. सुबह छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आने के बाद जडेजा (106 रन देकर चार विकेट) ने लंच तक लगातार गेंदबाजी की.
    भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि कल कंधे में लगी चोट के बाद आज क्षेत्ररक्षण के लिए नहीं उतरे. उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम की कमान संभाली. आस्ट्रेलियाई टीम चार विकेट पर 299 रन से आगे खेलने उतरी और सुबह अच्छी शुरुआत की.
    पिछला टेस्ट अक्तूबर 2014 में खेलने वाले मैक्सवेल ने शुरुआत में सतर्कता बरती. जब वह 99 रन पर थे जो जडेजा ने उन्हें मेडन ओवर फेंका लेकिन अगले ओवर में उन्होंने उमेश यादव पर चौके के साथ अपना पहला शतक पूरा किया. मैक्सवेल इसके साथ ही कुल 13वें और शेन वाटसन के बाद दूसरे आस्ट्रेलियाई खिलाडी बने जिनके नाम पर खेल के तीनों प्रारुपों में शतक हैं.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: तीसरे टेस्ट में आस्ट्रेलिया की पहली पारी 451 रन पर समाप्त - Australia at 451 run in First inning Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top