728x90 AdSpace

  • Latest News

    Sunday 5 March 2017

    बिहार में परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट बाद ही सोशल मीडिया पर लीक हुआ 10 वी विज्ञानं का प्रश्न पत्र - Bihar matric exam paper leak after 15 min of exam on social media

    पटना : शनिवार को मैट्रिक की साइंस परीक्षा की पहली पाली का प्रश्न पत्र परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट बाद ही सोशल मीडिया पर लीक हो गया. परीक्षा खत्म होने के बाद जब इस वायरल हुए प्रश्न पत्र की जांच करायी गयी, तो  हू-ब-हू सही निकला. परीक्षा सुबह 9.30 बजे प्रारंभ हुई, जबकि कई माध्यमों से होते हुए सुबह 10 बजे यह प्रश्न पत्र प्रभात खबर के पास पहुंचा. वहीं, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा शुरू होने के बाद प्रश्न पत्र वायरल होने की बात तो स्वीकारी, लेकिन परीक्षा रद्द करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि लीक मामले की पूरी जांच करायी जायेगी.

    साइंस के बायोलॉजी, केमेस्ट्री और फिजिक्स के प्रश्न को लीक करने की कोशिश की गयी. इसमें बायोलॉजी की प्रश्न संख्या चार, पांच, छह और 10 शामिल हैं. वहीं बायोलॉजी ग्रुप के एक-एक अंकों के पांच प्रश्न भी शामिल हैं. इसके अलावा केमेस्ट्री की प्रश्न संख्या दो, तीन, चार, पांच, छह, सात और फिजिक्स के एक प्रश्न को लीक किया गया. सारे प्रश्नों को मिला कर साइंस के छह पेज को लीक किया गया. इससे पहले, गणित का प्रश्न पत्र भी सोशलमीडिया पर लीक हुआ था. छात्रों के मुताबिक साइंस का प्रश्न पत्र 15 मिनट के बाद ही सोशल मीडिया पर डाल दिया गया.


    बिहार बोर्ड भले ही परीक्षा को कैंसिल ना करें, लेकिन यह सवाल है कि कैसे हर दिन परीक्षा के शुरू होने के साथ ही प्रश्न पत्र बाहर भेजा जा रहा है. कहीं न कहीं यह परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा पर सवाल भी खड़ा कर रहा है. प्रश्न पत्र का बाहर आना गंभीर मामला है.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: बिहार में परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट बाद ही सोशल मीडिया पर लीक हुआ 10 वी विज्ञानं का प्रश्न पत्र - Bihar matric exam paper leak after 15 min of exam on social media Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top