728x90 AdSpace

  • Latest News

    Thursday 16 March 2017

    पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 299 रन - india vs australia 3rd test day 1 ranchi

    रांची: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का रोमांच अपने चरम पर है. सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. पूर्व कप्तान एमएस धोनी के होम ग्राउंड रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया पर दबाव बना लिया. हालांकि पहले सत्र में टीम इंडिया हावी रही, जबकि अंतिम दो सत्र में कंगारुओं ने स्थिति मजबूत कर ली. दूसरी ओर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपना कंधा चोटिल करवा बैठे और फिर फील्डिंग करने नहीं लौटे. कप्तान स्टीव स्मिथ (Steven Smith) के शतक और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की फिफ्टी से ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 299 रन बना लिए. स्मिथ 117 रन (244 गेंद, 13 चौके) और मैक्सवेल 82 रन (147 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) पर नाबाद लौटे.

    जेएससीए स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया. उसके लिए यह ऐतिहासिक 800वां टेस्ट मैच भी है. स्टीव स्मिथ के लिए यह दौरा शानदार रहा है और उन्होंने करियर का 19वां शतक जड़ दिया. अपने 76 रन पूरे करते ही स्मिथ ने करियर में 5000 रन भी पूरे कर लिए. सबसे तेजी से यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह सातवें बल्लेबाज बन गए हैं. मैक्सवेल ने रवींद्र जडेजा को छक्का लगाकर करियर की पहली फिफ्टी बनाई. इससे पहले खेले तीन मैचों में उनका बेस्ट स्कोर 37 रन था.


    टीम इंडिया को लंच से पहले बड़ा झटका लगा, जब कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) चोटिल हो गए. फील्डिंग के दौरान उनके कंधे में चोट लगी और वह ड्रेसिंग रूम में लौट गए. उनकी जगह अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी संभाली. पिछले दो मैचों में खराब कैचिंग के कारण आलोचना का शिकार रही टीम इंडिया ने दो शानदार कैच पकड़े. रवीद्र जडेजा ने डेविड वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर लपका, तो चेतेश्वर पुजारा ने आर अश्विन की गेंद पर शॉन मार्श का ग्रेट कैच पकड़ा.


    अंतिम सत्र में 80वें ओवर में उस समय अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई, जब रवींद्र जडेजा की एक गेंद को स्टीव स्मिथ अपने पैड पर खेल बैठे और गेंद उनके दोनों पैरों के बीच में फंस गई. इतने में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा स्मिथ के पैरों के बीच से गेंद निकालने की कोशिश करने लगे और साहा स्मिथ पर गिर पड़े. इस बीच साहा ने गेंद पकड़कर कैच की अपील भी कर डाली. इस पर अंपायर इयान गुल्ड भी हंसने को मजबूर हो गए. हालांकि यह डेडबॉल थी और स्मिथ को आउट नहीं दिया जा सकता था. बाद में रीप्ले से यह भी पता चला कि गेंद बैट में भी नहीं लगी थी.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 299 रन - india vs australia 3rd test day 1 ranchi Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top