728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 6 March 2017

    सरकार की स्कीमों का फायदा लेने के लिए अनिवार्य है आधार कार्ड - Aadhar mandatory for all central schemes

    देश में 112 करोड़ लोगों का आधार कार्ड बन चुका है. इसमें 40 करोड़ से अधिक लोग आधार को अपने बैंक अकाउंट से भी जोड़ चुके हैं. आधार नबंर से किसी की पहचान स्थापित करने का सिस्टम भी तैयार किया जा चुका है. अब केन्द्र सरकार की कवायद इस आधार कार्ड का सहारा लेते हुए इन 112 करोड़ लोगों तक सभी सरकारी स्कीमों का डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत फायदा पहुंचाने का है. लिहाजा देश की 125 करोड़ जनसंख्या में अभी भी 13 करोड़ से अधिक ऐसे लोग हैं जिनका आधार कार्ड नहीं बना है और सरकारी स्कीमों का फायदा लेने के लिए उन्हें 30 जून तक अपना आधार बनवा लेना होगा.

    आधार एक्ट के सेक्शन 7 में दिए प्रावधान के मुताबिक यदि केन्द्र सरकार संचित निधि से कोई सेवा अथवा सब्सिडी देती है तो वह आधार की बाध्यता रख सकती है. हालांकि एक्ट के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति के पास आधार नहीं है जो उसे तुरंत आधार के लिए आवेदन करना होगा और जबतक उसे आधार नंबर नहीं मिल जाता सरकार को उसे अन्य माध्यमों से सेवा अथवा सब्सिडी का लाभ देना होगा. लिहाजा, आधार प्राप्त करना आपकी स्वेच्छा पर है लेकिन सरकार की स्कीमों का फायदा लेने के लिए इसे प्राप्त करना अनिवार्य है.

    केन्द्र सरकार ने आधार एक्ट के इस प्रावधान के तहत 30 से ज्यादा केन्द्रीय स्कीमों के लिए आधार को जरूरी कर दिया है. यह स्कीमें मिड डे मील और सर्व शिक्षा अभियान के अलावा हैं. इन स्कीमों के लिए आधार को जरूरी करते हुए केन्द्र सरकार ने कहा है कि वह उन लोगों को आधार नंबर दिलाने में पूरी मदद करेगी जो केन्द्र सरकारी की स्कीमों का फायदा लेना चाहते हैं.

    केन्द्र सरकार ने कहा है कि वह जल्द ही डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत आने वाली सभी 84 स्कीमों के लिए आधार को अनिवार्य कर देगी. जिन लोगों के पास अभीतक आधार नंबर नहीं है उन्हें 30 जून तक आधार दिलाने की कोशिश की जाएगी. तब तक केन्द्रीय स्कीमों का फायदा उन्हें अन्य जरूरी दस्तावेज दिखाने पर मिलता रहेगा.

    आधार की मदद से पूरे देश को डिजिटल किया जा सकता है. इससे प्रत्येक व्यक्ति को डिजिटल प्लैटफॉर्म पर एक निश्चित आइडेंटिटी मिलती है जिसका वेरिफिकेशन कुछ सेकेंड में किया जा सकता है.लिहाजा, एक बार पूरे देश का आधार बन जाने के बाद किसी तरह के कैश ट्रांजैक्सन को कैशलेस करने में मदद मिलेगी. चाहे सरकार की किसी स्कीम के तहत पैसा देना हो या आधार पे का सहारा लेकर कोई खरीदारी करनी होगी, आधार के जरिए इसे कैशलेस किया जा सकेगा.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: सरकार की स्कीमों का फायदा लेने के लिए अनिवार्य है आधार कार्ड - Aadhar mandatory for all central schemes Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top