728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday 24 March 2017

    बुद्ध और महावीर की भूमि बिहार आकर प्रेरणा मिलती है: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी - President of india pranav mukharjee to visit patna for adri

    पटना : पटना में एशियन डेवलपमेंट रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट (आद्री) की ओर से अायोजित अंतरराष्‍ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी विशेष विमान से आज पटना पहुंचे. राष्ट्रपति वायुसेना के विशेष विमान से पटना पहुंचे जहां गणमान्य लोगों ने उनकी अगुवाई की. पटना एयरपोर्ट से राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी सीधे होटल मौर्य में आद्री के कार्यक्रम में पहुंचे. जहां राज्यपाल रामनाथ कोविंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद हैं.

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार का बड़ा एतिहासिक महत्व रहा है. यह बुद्ध और महावीर की भूमि है. कई मौकों पर मैं बिहार आया हूं. हर बार यहां आकर प्रेरणा मिलती है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लालू यादव के दोनों पुत्रों, तेजस्वी और तेजप्रताप की चर्चा करते हुए कहा कि दोनों भाई अब बड़े हो गए और मंत्री बन गए हैं. इन दोनों को बचपन में ही देखा था.

    कार्यक्रम में राज्यपाल व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, शिक्षामंत्री अशोक चौधरी सहित कई गणमान्य लोग मौजूद हैं. सम्मेलन थीम 'बिहार और झारखंड : साझा इतिहास से साझा दृष्टि तक' तक है. सम्मेलन में भारत के अलावा दूसरे देशों के भी सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक विषयों के विशेषज्ञ भाग लेंगे. सम्मेलन में इनके द्वारा शोध-पत्र भी प्रस्तुत किये जायेंगे.

    सम्मेलन में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुरमू, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेड़कर, लाॅर्ड मेघनाथ देसाई भी शामिल होंगे. सम्मेलन में बिहार और झारखंड के वर्तमान को गढ़नेवाले, यहां के साझा विकास, आंदोलन, पतन और विविधताओं के साझा इतिहास के साथ निकट भविष्य के यात्रा पर विचार करने के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों और संस्थाओं के 60 विद्वान और 150 से अधिक विशेषज्ञों का लेक्चर होगा. इसमें ऑक्सफोर्ड, कैंब्रिज, येल, बर्कले स्थित कैलिफोर्निया, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, एमस्टर्डम, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के साथ राज्य के 10 और झारखंड के पांच विश्वविद्यालयों के इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र सहित अन्य विषयों के विभागाध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है.

    पांच दिनों तक चलनेवाले सम्मेलन में दो विशेष व्याख्यानों के अलावा 26 सिल्वर जुबली लेक्चर, 20 तकनीकी सत्र समानांतर आयोजित किये जायेंगे. 26 मार्च को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर विशेष व्याख्यान देंगे. इस सत्र की अध्यक्षता एनके सिंह करेंगे. सम्मेलन के समारोह में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास का संबोधन होगा.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: बुद्ध और महावीर की भूमि बिहार आकर प्रेरणा मिलती है: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी - President of india pranav mukharjee to visit patna for adri Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top