728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 20 March 2017

    एक महिला को बोर्ड रूम में सेक्सी कहना स्वीकार्य नहीं है : ट्विंकल - Twinkle khannas column on sexual harrasment

    नई दिल्ली: ऑनलाइन एंटरटेमेंट चैनल द वायरल फीवर (टीवीएफ) के सीईओ अरुणाभ कुमार पर लगे शारीरिक शोषण के आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर कार्यक्षेत्र में महिलाओं के साथ होने वाले शोषण को लेकर बहस तेज हो चुकी है. ऐसे में अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने भी इस मुद्दे पर कॉलम में हरासमेंट को लेकर अपना अनुभव भी साझा किया है. ट्विंकल ने लिखा, "मैं खुद काफी मुखर हूं, मेरी शादी एक ऐसे व्यक्ति से हुई है जो फिल्मों में अपने मुक्के से दीवार पर छेद करता दिखता है, इसके बावजूद मेरे साथ भी ऐसी घटना हुई. इसने मुझे लाखों वर्किंग महिलाओं के बारे में सोचने पर मजबूर किया."

    अपने इस कॉलम में ट्विंकल ने तहलका पत्रिका के तरुण तेजपाल से लेकर इंफोसिस के फनीश मूर्ति और आरके पचौरी का भी जिक्र किया है. टीवीएफ की पूर्व कर्मी द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद अरुणाभ कुमार ने बयान दिया था, "मैं एक स्ट्रेट पुरुष हूम और जब कोई महिला मुझे सेक्सी लगती है तो मैं उनसे कहता हूं कि वह सेक्सी है. मैं उनकी तारीफ करता हूं, क्या यह गलत है?"

    अरुणाभ के इस बयान को आड़े हाथों लेते हुए ट्विंकल ने अपने कॉलम में लिखा, "कार्यक्षेत्र में जब आप एक महिला को सेक्सी कहते हैं तो आप उसके काम को. उसने कितने स्टीरियोटाइप्स को तोड़ा है, उसके उस गर्व को जो उसे अपनी क्षमताओं पर है, वह अपने बच्चों और परिवार को छोड़कर ऑफिस जाती है, दुनिया में अपने लिए जगह बनाने के लिए, आप इन सब चीजों को दरकिनार कर देते हैं."

    ट्विंकल ने अपने कॉलम में आगे लिखा, "वर्क एनवायरमेंट में एक महिला को सेक्सी कहना तभी जायज है जब वह एक स्ट्रिपर हो और आप उसके पिंप (दलाल) जो उसके परफॉर्मेंस से पहले उसका आत्मविश्वास बढ़ाने की कोशिश कर रहा हो." ट्विंकल के इस कॉलम की तारीफ करते हुए उनके पति अक्षय कुमार ने लिखा, "एक प्रासंगिक लेख जिसमें मिसेज फनीबोन्स ने मुझसे भी तेज पंच मारा है."


    ट्विंकल ने कार्यक्षेत्र में महिलाओं से सही बर्ताव का एक नियम भी पुरुषों को बताया. उन्होंने लिखा, "उनका पीछा मत करो, उन्हें छुओ मत, उन्हें आपत्तिजनक मैसेज और ईमेल मत भेजो. जहां तक काम की बात हो उसे बताने की कोशिश करो कि उनका प्रेजेंटेशन स्किल कितना अच्छा है, नंबरों पर उनकी पकड़ और नेगोसिएशन स्किल्स की तारीफ करो."

    उन्होंने लिखा हर चीज के लिए एक समय और जगह होती है, "बेडरूम में एक महिला को सेक्सी कहना सही है, लेकिन बोर्ड रूम में ऐसा कहना स्वीकार्य नहीं है. इसलिए कहने से पहले एक बार जरूर सोचो." ट्विंकल खन्ना मिसेज फनीबोन्स और द लीजेंड ऑफ लक्ष्मीप्रसाद जैसी किताबों की लेखिका हैं और वह एक इंटीरियर डिजाइन का बिजनेस भी संभालती हैं. वह अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन का निर्माण भी कर रही हैं. आर बाल्की के निर्देशन में बन रही इस फिल्म की शूटिंग हाल ही में शुरू हुई है.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: एक महिला को बोर्ड रूम में सेक्सी कहना स्वीकार्य नहीं है : ट्विंकल - Twinkle khannas column on sexual harrasment Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top