728x90 AdSpace

  • Latest News

    Saturday 4 March 2017

    दूसरे टेस्ट में भारत पहली पारी में 189 रन पर सिमटा - ind vs aus day 1 2nd test bangalore

    बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारत को पहली पारी में 189 रनों के मामूली स्कोर पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में ठोस शुरुआत की. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक उसने बिना किसी नुकसान के 40 रन बना लिये हैं. स्टंंप्स के समय दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (23 रन) और मैट रेनशॉ (15 रन) क्रीज पर हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में अब तक 16 ओवर खेले हैं. इस दौरान भारत ने अपने चार गेंदबाजों को लगाया, लेकिन किसी को सफलता नहीं मिली.


    नाथन लियोन (8/50) ने अपनी फिरकी से भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. एक छोर पर बल्ला थामे लोकेश राहुल 90 रन बना आउट हो गए. वे नौवें विकेट के रूप में आउट हुए. उन्हें रेनशॉ ने लियोन की गेंद पर लपका.  ईशांत शर्मा (0) का विकेट लेकर लियोन ने भारत को आखिरी झटका दिया. इससे पहले चायकाल के ठीक बाद भारत को छठा झटका लगा, जब आर. अश्विन (7 रन) को नाथन लियोन ने डेविड वॉर्नर के हाथों लपकवाया. 178 रन के स्कोर पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ( 1 रन) को आउट कर नाथन लियोन ने भारत को सातवां झटका दिया. लियोन के खाते में यह पांचवां विकेट गया. 188 के स्कोर पर लियोन ने रवींद्र जडेजा (3 रन) को स्मिथ के हाथों कैच करा भारत का 8वां विकेट गिराया.

    शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत की खराब शुरुआत हुई. 11 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद बगैर खाता खोले मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. 2011 में टेस्ट डेब्यू करने वाले मुकुंद को 56 टेस्ट बाद टीम में शामिल किया गया था. मैच की पहली ही गेंद पर चौका लगा कर अपनी पारी का आगाज करने वाले लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा (17 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े.पुजारा को नाथन लियोन ने अपना शिकार बनाया. जबकि दूसरे छोर पर राहुल ने लंच के ठीक बाद अपना अर्धशतक पूरा किया. टेस्ट में यह उनकी तीसरी फिफ्टी है.

    88 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (12 रन) लियोन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई फील्डर्स की अपील पर विराट को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू दिया.विराट ने राहुल से बात कर रिव्यू ले लिया.लेकिन टीवी रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद मिडिल और लेग स्टंप की लाइन में थी. आखिरकार विराट को पैवेलियन की ओर लौटना पड़ा.इसके बाद 118 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (17 रन) को लियोन ने स्टंप करा भारत को चौथा झटका दिया.करुण नायर (26 रन) 156 के स्कोर पर स्टीव ओकीफे के शिकार हुए. ये भी स्टंप कर दिए गए.


    इससे पहले भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस टेस्ट में अभिनव मुकुंद और करुण नायर को मौका दिया गया है. मुरली विजय और जयंत यादव इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया है. बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही टीम इंडिया के लिए इस टेस्ट में वापसी का मौका है. यहां भारत-ऑस्ट्रेलिया अब तक 5 बार भिड़ चुके हैं. जिनमें से भारत को एक ही बार जीत मिली है. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दो बार बाजी मारी है. 2013 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 217 रनों से हराया था, जिसका बदला भारत ने 2010 में 7 विकेट से हरा कर लिया था.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: दूसरे टेस्ट में भारत पहली पारी में 189 रन पर सिमटा - ind vs aus day 1 2nd test bangalore Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top