728x90 AdSpace

  • Latest News

    Saturday 4 March 2017

    दूसरे टेस्ट में 190 के लक्ष्य के लिए सतर्क शुरुआत करते हुए बिना विकेट खोए आस्ट्रेलिया का 40 रन - India vs australia 2nd test

    बेंगलुरू : आफ स्पिनर नाथन लियोन की रिकार्ड गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने भारत को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 189 रन पर ढेर करने के बाद सतर्क शुरुआत करते हुए बिना विकेट खोए 40 रन बनाकर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली.

    भारतीय सरजमीं पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी गेंदबाज बने लियोन ने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 50 रन देकर आठ विकेट चटकाए जिससे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की 90 रन की जुझारु पारी के बावजूद भारतीय टीम 71 . 2 ओवर ही मैदान पर टिकी सकी. राहुल ने 30 और 61 रन पर मिले दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 205 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके जडे.


    लियोन ने भारत में किसी विदेशी गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का दक्षिण अफ्रीका के लांस क्लूसनर का रिकार्ड तोडा जिन्होंने नवंबर 1996 में कोलकाता में 64 रन देकर आठ विकेट चटकाए थे. दिन का खेल खत्म होने पर आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और मैथ्यू रेनशा क्रमश: 23 और 15 रन बनाकर खेल रहे थे. वार्नर ने अब तक 51 जबकि रेनशा ने 47 गेंद का सामना करते हुए एक-एक चौका जडा है. वार्नर हालांकि इस बीच नौ रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब इशांत शर्मा की गेंद पर गली में अजिंक्य रहाणे ने उनका कैच छोड दिया। आस्ट्रेलिया अब भारत से सिर्फ 149 रन से पीछे है जबकि उसके सभी 10 विकेट शेष हैं.


    आस्ट्रेलिया ने लंच से ठीक पहले विकेट चटकाया जबकि सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल अर्धशतक के करीब पहुंचे जिससे भारत ने सतर्क शुरुआत करते हुए दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन आज यहां दो विकेट पर 72 रन बनाए.
    राहुल लंच के समय 48 रन बनाकर खेल रहे थे जिससे भारत अभिनव मुकुंद (00) का विकेट जल्द गंवाने के बाद कुछ हद तक वापसी करने में सफल रहा. आफ स्पिनर नाथन लियोन ने लंच से ठीक पहले पारी के 28वें ओवर में चेतेश्वर पुजारा (17) को पीटर हैंड्सकोंब के हाथों कैच कराया.

    पुणे में शर्मनाक हार के बाद भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही और साढे पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे मुकुंद पारी के तीसरे ओवर में ही मिशेल स्टार्क की गेंद पर खाता खोले बिना पगबाधा हो गए. राहुल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 25 ओवर में 61 रन जोडकर पारी को संवारने की कोशिश की.

    हालांकि लंच से पहले के अंतिम ओवर में लियोन की गेंद पुजारा के बल्ले का किनारा लेकर पैड से टकराती हुई हवा में उछल गई और फारवर्ड शार्ट लेग पर खडे पीटर हैंड्सकोंब से कैच लपकने में कोई गलती नहीं की.
    पुजारा 66 गेंद की पारी के दौरान पिच पर सहज नजर नहीं आए. राहुल भी भाग्यशाली रहे जब पुणे में भारतीय बल्लेबाजी को ध्वस्त करने वाले बायें हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी की गेंद पर हैंड्सकोंब ने सिली मिड आफ पर उनका कैच छोड दिया. राहुल इस समय 30 रन बनाकर खेल रहे थे.
    राहुल ने अब तब अपनी पारी में 93 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके जड़े हैं. आस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट जीतने वाली अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. भारत ने मैच से ठीक पहले कंधे की चोट के कारण बाहर हुए मुरली विजय की जगह मुकुंद जबकि जयंत यादव की जगह करुण नायर को टीम में शामिल किया जिन्होंने अपने पिछले मैच में तिहरा शतक जडा था.

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: दूसरे टेस्ट में 190 के लक्ष्य के लिए सतर्क शुरुआत करते हुए बिना विकेट खोए आस्ट्रेलिया का 40 रन - India vs australia 2nd test Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top