728x90 AdSpace

  • Latest News

    Saturday 4 March 2017

    बेंगलुरू टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी कर रही हैं टीम इंडिया , स्‍कोर दो विकेट पर 72 रन - Bengaluru test india 72/2

    बेंगलुरू: बेंगलुरू में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया है. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए है. लंच तक टीम इंडिया को दो विकेट गिर चुके हैं. अभिनव मुकुंद (0) के बाद चेतेश्‍वर पुजारा (17) आउट होने वाले दूसरे बल्‍लेबाज रहे. पुजारा ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के शिकार बने. उनके आउट होते ही लंच की घोषणा कर दी गई. पारी के तीसरे ओवर में ही टीम इंडिया को पहला झटका लगा . मिचेल स्‍टार्क कंगारू टीम के लिए यह कामयाबी लेकर आए.उन्‍होंने अभिनव मुकंद (0) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. 27.5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 72 रन है और राहुल 48 रन बनाकर क्रीज पर हैं.


    टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को तीसरे ही ओवर में अभिनव मुकुंद (0) का विकेट गंवाना पड़ा. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के प्रमुख गेंदबाज स्‍टार्क की फुलटॉस गेंद को मुकुंद ने अक्रास द लाइन खेलने की कोशिश की और एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. एक नजर में ऐसा लगा कि गेंद लेग स्‍टंप को छोड़ रही है, लेकिन टीम इंडिया ने अधिक सचेत होकर डीआरएस का इस्‍तेमाल नहीं करने का फैसला लिया. इससे बाद राहुल ने नए बल्‍लेबाज पुजारा के साथ पारी को संवारने का काम किया. पहले ओवर में स्‍टार्क के खिलाफ आक्रामक अंदाज में दिखे राहुल लंच से पहले कई बार मुश्किल में फंसते दिखे लेकिन विकेट पर टिके रहने में कामयाब रहे.  राहुल जब 30 रन के स्‍कोर पर थे . लंच के ठीक पहले स्‍टार्क की गेंदों पर भी वे मुश्किल में नजर आए. ऐसा लग रहा था कि पहले सेशन की समाप्ति टीम इंडिया एक विकेट (मुकुंद) गंवाकर ही करेगी, लेकिन लंच के ठीक पहले ऑफ स्पिनर नाथन लियोन कंगारू टीम के लिए दूसरी कामयाबी लेकर आए. उनकी गेंद पर पुजारा का बैट-पैड कैच पीटर हैंड्सकोंब ने लपका. पुजारा ने 66 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया. लंच के समय राहुल रन बनाकर नाबाद थे. इस दौरान उन्‍होंने 93गेंदों का सामना कर 9 चौके लगाए हैं.


    चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम की पिच पुणे की तुलना में कुछ बेहतर दिख रही है. भारतीय बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया की नई स्पिन जोड़ी नाथन लियोन और ओकीफी से तो निबटना होगा. साथ ही तेज गेंदबाजी की जोड़ी मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के खिलाफ भी सतर्कता बरतनी होगी जो उनके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. इसी तरह से भारतीय अभी तक स्टीव स्मिथ को सस्ते में आउट करने का तरीका नहीं ढूंढ पाए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने पहले मैच की मुश्किल पिच पर दूसरी पारी में शतक जड़ा और वह अपनी इस फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे.


    डीआरएस का सही उपयोग एक अन्य मसला है. पहले टेस्ट मैच में भारतीय इसका सही तरह से उपयोग नहीं कर पाए थे. बेंगलुरू का मौसम भी मैच में बाधा साबित हो सकता है. मैच के दूसरे दिन यानी रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां खेले गये आखिरी टेस्ट मैच में केवल पहले दिन का खेल हो पाया था और बाकी दिन बारिश हावी रही थी. बल्‍लेबाजी के लिहाज से अजिंक्य रहाणे पर अच्छा प्रदर्शन करने का सबसे ज्‍यादा दबाव है. रहाणे को पिछले पांच टेस्ट मैचों में नाकाम रहने के बावजूद टीम प्रबंधन का पूरा समर्थन हासिल है. हैदराबाद की सपाट पिच पर बांग्लादेश के खिलाफ एक अर्धशतकीय पारी को छोड़ दिया जाए तो रहाणे को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने के बाद से रनों के लिये जूझना ही पड़ा है.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: बेंगलुरू टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी कर रही हैं टीम इंडिया , स्‍कोर दो विकेट पर 72 रन - Bengaluru test india 72/2 Rating: 5 Reviewed By: Sonali
    Scroll to Top