728x90 AdSpace

  • Latest News

    Sunday 15 January 2017

    पटना में बड़ा हादसा, नाव डूबने से कम से कम 24 लोगों की मौत - Bihar Boattragedy Death

    पटना: मकर संक्रांति के मौके पर पटना में शनिवार को बड़ा हादसा हुआ। एनआईटी घाट पर एक नाव के डूब जाने से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई। इस नौका पर करब 40 लोग सवार थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना नौका हादसे में हुई लोगों की मौत पर शनिवार रात शोक प्रकट किया और बिहार की राजधानी पटना का उनका आज का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। बचाव एवं सर्च अभियान रातभर के लिए रोक दिया गया था और आज सुबह फिर बहाल किया गया।
    गंगा नदी से 4 और लोगों के शव आज बरामद किये गये जिसके बाद यहां नौका दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 24 पहुंच गई। जब आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत से पूछा गया कि क्या नदी में और शव हो सकते हैं जिसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘नौका दुर्घटना में अब लोगों के जिंदा बचे होने की उम्मीद नहीं है लेकिन एसडीआरएफ-एनडीआरएफ की टीम द्वारा बचाव कार्य अभी भी जारी है।’ उन्होंने कहा, ‘अब और कोई परिवार अपने परिजन के नौका दुर्घटना में लापता होने का दावा करने के लिए आगे नहीं आया है।'
    प्रधानमंत्री ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। इससे पहले बिहार सरकार ने हादसे में मरने वाले लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की। वहीं, इस घटना के बाद जद-यू ने अपना मकरसंक्रांति भोज रद्द कर दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना के जांच के आदेश दिए हैं।
    मकर संक्रांति पर लोग पतंग उत्सव में भाग लेकर वापस लौट रहे थे तभी उनकी नाव एनआईटी घाट पर डूब गई। पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने शनिवार को बताया कि प्रथमदृष्टया जान पड़ता है कि बीच पानी में नौका अधिक लोगों के सवार होने की वजह से या अन्य देशी नौका की टक्कर से डूब गयी। यह हादसा दूसरी तरफ से संबलपुर दियरा से करीब 200 मीटर की दूरी पर हुआ। उस तरफ सारण जिले का सोनपुर है। अग्रवाल ने बताया कि यह बात सामने आयी है कि ये लोग सारण जिले में संबलपुर दियारा इलाके के समीप एक अनधिकृत डिजनीलैंड मेले में गए थे और पटना वापस आने के लिए देशी नौके पर सवार हो गए।
    पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री ने बिहार में नौका हादसे में हुई लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया। उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इस हादसे के आलोक में, पटना में महात्मा गांधी सेतु के पुनर्विकास कार्य की शुरुआत पर एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उनके द्वारा किया जाने वाला संबोधन स्थगित कर दिया गया है। बिहार भाजपा के अध्यक्ष नित्यानंद राय ने भी मोदी के रविवार के कार्यक्रम के स्थगित हो जाने की पुष्टि की है। यह पुल पटना को वैशाली से जोड़ता है और उत्तरी बिहार के लिए जीवनरेखा समझा जाता है। यह पुल जर्जर दशा में है और रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र द्वारा राष्ट्रीय राजधानी से वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा पुनर्विकास का काम शुभारंभ किया जाना था।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: पटना में बड़ा हादसा, नाव डूबने से कम से कम 24 लोगों की मौत - Bihar Boattragedy Death Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top