728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 16 January 2017

    यूपी, उत्‍तराखंड चुनावों के लिए बीजेपी उम्‍मीदवारों की पहली सूची आज संभव- Candidates For Up Uttarakhand Elections

    लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सोमवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है। बीजेपी की इस पहली सूची में करीब 150 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा संभव है। बताया जा रहा है कि 20 जनवरी तक बीजेपी सभी उम्मीदवारों का ऐलान कर देगी। बता दें कि रविवार को हुई बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्‍मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई गई।


    भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार रात बैठक की। पार्टी द्वारा उत्तराखंड की 70 सीटों में से अधिकतर पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा किए जाने की संभावना है जहां 15 फरवरी को चुनाव होना है।

    उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए सात चरणों में चुनाव होगा जो 11 फरवरी से शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के अतिरिक्त अन्य सीईसी सदस्य बैठक में शामिल हुए। केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की अगली बैठक मंगलवार को होनी है जिसमें और नामों पर अंतिम मुहर लगेगी। पहली बैठक 11 जनवरी को हुई थी जिसमें गोवा और पंजाब चुनावों के उम्मीदवारों के नाम तय हुए थे। सीईसी की बैठक से पहले शाह उत्तर प्रदेश में पार्टी के आला नेताओं के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं ताकि पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के नामों पर मतभेदों को दूर किया जा सके और आम सहमति बनाई जा सके।

    उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात चरणों में चुनाव होने हैं। चुनाव की तारीख है- 11 फरवरी (73 निर्वाचन क्षेत्र), 15 फरवरी (67 क्षेत्र), 19 फरवरी (69 क्षेत्र), 23 फरवरी (53 क्षेत्र), 27 फरवरी (52 क्षेत्र), चार मार्च (49 क्षेत्र) और आठ मार्च (40 क्षेत्र)। भाजपा उत्तर प्रदेश में वर्ष 2002 से बाहर है। हालांकि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने यहां 80 में से 71 सीटें जीती थीं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक पार्टी को उम्मीद है कि उसे यहां 30 फीसदी से ज्यादा वोट मिल सकते हैं।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: यूपी, उत्‍तराखंड चुनावों के लिए बीजेपी उम्‍मीदवारों की पहली सूची आज संभव- Candidates For Up Uttarakhand Elections Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top