728x90 AdSpace

  • Latest News

    Thursday 5 January 2017

    कप्तानी छोड़ने के बाद भी खेलते रहेंगे धोनी-Dhoni Will Continue To Play After Leaving Captaincy

    नई दिल्ली: वनडे और टी-20 सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी के भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी धोड़ने के बाद अब इस बात की चर्चा जोरों पर है कि इस फॉरमेट में टीम इंडिया का अगला वनडे और टी-20 का कप्तान कौन होगा? संभावनाओं पर गौर करने के बाद इसके लिए विराट कोहली प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। धोनी के अचानक में लिए फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बाद विराट के अलावा कोई दूसरा बेहतर विकल्प नहीं है। साथ ही धोनी के इस फैसले के बाद टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के सीमित ओवरों की टीम की कमान संभालने का रास्ता भी साफ हो गया है।
    वर्तमान परिस्थितियों में विराट कोहली को एकदिवसीय और टी-20 की कमान मिलना लगभग तय है। फिलहाल विराट कोहली टेस्ट टीम के कैप्टन हैं। विराट ने खुद को हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में साबित किया है। विराट की अगुवाई में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 4-0 से हराकर टेस्ट सीरीज जीती थी। साथ ही विराट पिछले कई महीने से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे है।
    धोनी ने कल टी-20 और वनडे टीम की कप्तानी बुधवार को छोड़ने का ऐलान किया था। धोनी खिलाड़ी के रूप में उपलब्ध रहेंगे लेकिन इंग्लैंड में इस साल होने वाली चैम्पियंस ट्राफी इस बात का संकेत हो सकती है कि वह खिलाड़ी के रूप में 2019 विश्व कप तक खेलेंगे या नहीं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की। धोनी इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय और टी-20 श्रृंखला में टीम की कमान नहीं संभालेंगे, हालांकि वह टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। भारत को दो विश्व कप और चैम्पियन्स ट्राफी जिताने वाले 35 वर्षीय धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला शुरू होने से महज 11 दिन पहले कप्तानी छोड़कर क्रिकेट जगत को स्तब्ध कर दिया।
    बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने एक बयान में कहा है कि सभी क्रिकेट प्रशंसकों और बीसीसीआई की तरफ से मैं महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय क्रिकेट को दिए उनके शानदार योगदान के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। उनकी कप्तानी में भारत ने क्रिकेट में नई ऊंचाईयों को छुआ। भारत को दो विश्व कप दिलाने वाले धोनी इंग्लैंड के खिलाफ 77 दिन बाद प्रतिस्पर्धी मैच खेलेंगे।
    धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे। भारत ने उनके नेतृत्व में 2007 में आईसीसी टी20 विश्व कप, 2011 में आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप, 2013 में आईसीसी चैम्पियन्स ट्राफी जीती और 2009 में टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा। अब इंग्लैंड में इसी साल होने वाली चैम्पियन्स ट्राफी संभवत: इस बात का संकेत होगी कि धोनी खिलाड़ी के रूप में 2019 विश्व कप तक खेलेंगे या नहीं।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: कप्तानी छोड़ने के बाद भी खेलते रहेंगे धोनी-Dhoni Will Continue To Play After Leaving Captaincy Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top