728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 9 January 2017

    पेट्रोल पंपों पर कार्ड से NO PAYMENT, डीलर्स एसोसिएशन ने टाला फैसला - Tamilnadu Petroleum Dealers Association

    ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने अपने फैसले को कुछ समय के लिए टालते हुए अब 13 जनवरी तक देश भर के सभी पेट्रोल पंपों पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्‍वीकार किए जाने का ऐलान किया है. इससे पहले देशभर के पेट्रोल पंपों पर सोमवार से यानी 9 जनवरी से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहकों से भुगतान स्वीकार नहीं किए जाने की घोषणा की थी. ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन(एआईपीडीए) ने रविवार को कहा कि बैंकों द्वारा कार्ड लेनदेन पर एक फीसदी का अतिरिक्त चार्ज लगाए जाने के खिलाफ यह फैसला लिया गया है. इस फैसले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल डिजिटल मुहिम को बड़ा झटका लगने वाला है.
    दरअसल बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों से ट्रांजेक्शन फीस वसूलने का फरमान सुनाया है, इस फैसले के विरोध में पेट्रोल पंप एसोसिएशन का कहना कि वो ऐसे हालात में कार्ड पेमेंट को मंजूर नहीं करेंगे. एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि बैंकों ने पेट्रोलियम डीलर्स को सूचित किया है कि वे क्रेडिट कार्ड से होने वाले लेनदेन पर 1 फीसदी और डेबिट कार्ड से होने वाले लेनदेन पर 0.25 फीसदी से 1 फीसदी के बीच शुल्‍क वसूलेंगे
    पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की माने तो ज्यादातर पेट्रोल पंप HDFC बैंक की POS मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं. पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन का ये फैसला ऐसे समय पर आया है जब सरकार ने पिछले महीने ही कार्ड से पेट्रोल-डीजल की खरीदारी पर 0.75% छूट देने की घोषणा कर रखी है.
    ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने बताया कि एक फीसदी एमडीआर कटने के चलते यह निर्णय लिया गया है कि अब 14 जनवरी से देश के सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों 53,840 रिटेल आउटलेट्स पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट स्वीकार नहीं किए जाएंगे.
    एसोसिएशन का कहना है कि कुल मार्जिन 2.5 फीसदी है. इसमें उन्‍हें स्‍टाफ कॉस्‍ट और अन्‍य मैंटेनेंस से जुड़े खर्च करने होते हैं. ऐसे में इतने कम मार्जिन में बैंक को शुल्‍क देना रिटेल आउटलेट्स के लिए संभव नहीं है. दूसरे कारोबारियों की तरह पेट्रोलियम डीलर्स अपने उत्‍पादों की कीमत भी नहीं बढ़ा सकते हैं. ऐसी स्‍थिति में पेट्रोलियम डीलर्स अपने मार्जिन का एक फीसदी हिस्‍सा बैंकों को देने की स्थिति में नहीं हैं.
    पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की मानें तो इन नए नियम से डीलरों को भारी घाटा होने की आशंका है. जिस वजह से उन्होंने 9 के बजाय अब 14 जनवरी 2017 की मध्य रात्रि से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिये पेट्रोल पंपों पर भुगतान स्वीकार नहीं किए जाएंगे.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: पेट्रोल पंपों पर कार्ड से NO PAYMENT, डीलर्स एसोसिएशन ने टाला फैसला - Tamilnadu Petroleum Dealers Association Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top