728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday 6 January 2017

    ओपिनियन पोल: पंजाब-उत्तराखंड में बदलाव की लहर, गोवा में फिर बीजेपी- Bjp May Win Goa And Uttarakhand

    पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बजते ही सभी पार्टियां जोर-शोर से तैयारियों में जुट गई हैं. बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये एक तरह से सेमीफाइनल है, इसलिए बीजेपी ने पूरी ताकत इन चुनावों में झोंक दी है और इसके अच्छे नतीजे भी सामने आ रहे हैं.

    नोटबंदी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रत्याशित घोषणा से लोगों को हुई असुविधा के बावजूद भारतीय जनता पार्टी (BJP) गोवा और उत्तराखंड में रणभूमि फतह करती नजर आ रही है. इंडिया टुडे ग्रुप के लिए एक्सिस-माई इंडिया की ओर से किए ताजा ओपिनियन पोल की मानें तो पंजाब में अकाली-बीजेपी गठबंधन के हाथ से सत्ता फिसलती नजर आ रही है. ये ओपिनियन पोल सर्वे 12 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच किया गया है.

    गोवा में बीजेपी को जश्न मनाने का मौका
    सबसे पहले गोवा की तस्वीर बताते हैं. ओपिनियन पोल गोवा के सभी 40 विधानसभा सीटों पर किया गया, जिसमें 1794 लोगों से बातचीत के आधार पर ओपिनियन पोल का ये सैंपल तैयार किया है.

    सर्व की मानें तो गोवा की जनता एक बार फिर बीजेपी को सत्ता में काबिज देखना चाहती है. कुल 40 विधानसभा सीटों में 20 से 24 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही है. वहीं कांग्रेस 13 से 15 सीटों पर जीत हासिल कर सकती हैं, जबकि आम आदमी पार्टी को 2 से 4 सीटों पर जीत मिल सकती है. अन्य को 1 से 4 सीट पर कामयाबी मिल सकती है.

    अगर वोट फीसदी की बात करें तो बीजेपी को 41 फीसदी, कांग्रेस को 33 फीसदी, AAP को 8 फीसदी और अन्य के खाते में 18 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं.

    गोवा की जनता की सीएम के तौर पर पहली पसंद लक्ष्मीकांत पारेसकर हैं. पारेसकर 35 फीसदी लोगों की पसंद है, जबकि दिगंबर कामत को 20 फीसदी लोग चाहते हैं और मनोहर पर्रिकर को 17 फीसदी लोग फिर गोवा के सीएम देखना चाहते हैं. वहीं 20 फीसदी लोगों किसी दूसरे चेहरे को सीएम बनाना चाहते हैं.

    पंजाब में अकाली-बीजेपी गठबंधन को झटका
    पंजाब के लिए हुए ओपिनियन में अकाली-बीजेपी गठबंधन के लिए सही संकेत नहीं हैं. यहां जनता कांग्रेस को सत्ता की चाभी सौंपना चाहती है. सर्वे के मुताबिक कुल 117 सीटों में कांग्रेस को 56 से 62 सीटों पर जीत मिल सकती है, वहीं पहली बार चुनावी ताल ठोंक रही आम आदमी पार्टी 36 से 41 सीटें जीत सकती हैं जबकि सर्वे में सत्ताधारी (अकाली-बीजेपी गठबंधन ) को 18-22 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं अन्य में खाते में 1 से 4 सीटें जा सकती हैं.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: ओपिनियन पोल: पंजाब-उत्तराखंड में बदलाव की लहर, गोवा में फिर बीजेपी- Bjp May Win Goa And Uttarakhand Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top