728x90 AdSpace

  • Latest News

    Tuesday 17 January 2017

    गांधी की तस्वीरों को लेकर केंद्र ने जारी किया यह आदेश - Dont Place Gandhi Symbols

    नई दिल्ली: केंद्र ने राज्य सरकारों को आदेश दिया है कि वे गांधी के स्केच, फोटो या लोगो और उनसे जुड़ी कोई भी चीज़ जैसे चश्मा, चरखा या घड़ी की तस्वीरों का सार्वजनिक शौचालय, कूड़ेदान या किसी अन्य गंदी जगह इस्तेमाल न करें।

    हाल ही में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने सभी स्वच्छता इनचार्ज को अडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) प्रोग्राम को लागू करते समय किसी की भावनाएं आहत न हो। मंत्रालय ने विभाग प्रमुखों को यही दिशानिर्देश सभी जिला और अन्य संबंधित अधिकारियों को जारी करने के लिए कहा है।

    असल में छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में बदरुद्दीन कुरैशी नाम के शख्स ने एक याचिका दायर की। याचिका में गंदी जगहों पर बने सार्वजनिक शौचालयों की दीवारों पर गांधी जी तस्वीरें, स्केच और उनसे जुड़ी चीजों के इस्तेमाल का विरोध किया गया है। हालांकि कोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी और कहा, 'हमें नहीं लगता कि यह महात्मा गांधी का अपमान है।' हालांकि कोर्ट ने यह भी कहा कि भारत सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी जगह गांधी की तस्वीर का इस्तेमाल हो रहा है तो उनका अपमान न हो।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: गांधी की तस्वीरों को लेकर केंद्र ने जारी किया यह आदेश - Dont Place Gandhi Symbols Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top