728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 16 January 2017

    रचें इतिहास, मतदान प्रतिशत में सहारनपुर को बनाएं अव्वल - Saharanpur News


    -- प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रधानाचार्यों से किया आह्वान 
    -- बैठक में बांटे संकल्प पत्र, जागरुकता पर भी दिया जोर 

    जन लीडर न्यूज़ 
    सहारनपुर। विकास भवन सभागार में जिला प्रशासन व शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्याे की मीटिंग में लोकतंत्र के महापर्व यानी चुनाव से जुड़ी तैयारियों पर मंथन किया गया। इस दौरान प्रधानाचार्यो को प्रशासन की ओर से संकल्प पत्र वितरित किए गए।
    बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन एसके दुबे और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी प्रधानाचार्यो को चुनाव के संदर्भ में विभिन्न पहलुओं से अवगत कराते हुए बताया कि 2012 के विधानसभा चुनाव में जिले में मतदान प्रतिशत में सहारनपुर द्वितीय स्थान पर था। जबकि, 2014 के उपचुनाव में जिला मतदान प्रतिशत में प्रथम स्थान पर रहा। उन्होंने जोर देकर अबकी बार विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत पहले की अपेक्षा बढ़ना चाहिए। यह सभी स्कूलों, सामाजिक संस्थाओं की सामूहिक जिम्मेदारी है कि वे किस प्रकार मतदान बढोत्तरी में प्रशासन का सहयोग कर सकते हैं। 
    एडीएम-ई एसके दुबे ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो से आग्रह किया कि वे वोटिंग प्रतिशत में वृद्धि करने में हरसंभव सहायता प्रदान करें। उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों को अपने शिक्षण संस्थानों की इमारत पर मतदान जागरुकता के संदेश आधारित बैनर लगाने होंगे। उन्होंने कहा कि सभी स्कूली संस्थाओं को अपने स्कूली छात्रों को एक संकल्प पत्र देने होंगे। इसके बाद, ये संकल्प पत्र भरवाकर स्कूल में जमा कराए जाएंगे। फिर सभी संकल्प पत्र स्कूलों की ओर से जिला प्रशासन को वापिस दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वे स्कूली बच्चों को जागरुक करे और छात्र-छात्राएं भी अपने परिजनों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। 
    डीआईओएस आरके तिवारी ने सभी प्रधानाचार्योंं से आग्रह किया कि वे रोज अपने क्षेत्र में मतदाता जागरुकता रैली निकालें, जिसका दायरा एक किलोमीटर के अंतर्गत हो। स्कूली प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वे स्थानीय कलाकारों से संपर्क करके नुक्कड़ नाटक का आयोजन कराएं। 
    बैठक में जिलाधिकारी शफकत कमाल द्वारा नियुक्त किए गये कोआॅर्डिनेटर सुरेंद्र चैहान ने विभिन्न्ा स्कूलों से आए प्रधानाचार्यो से शपथ ग्रहण कराई कि वे विधानसभा चुनाव में शतप्रतिशत वोटिंग करायेंगे। उन्होंने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में किसी एक प्रधानाचार्य को पदााधिकारी नियुक्त किया जायेगा, जो हर मतदान जागरूकता से संबधित सांस्कृतिक गतिविधियों की फोटो लेकर उन्हें भेज देंगे। बैठक मेंएसडीएम सदर राम विलास यादव व एसडीएम रामपुर राकेश गुप्ता भी मौजूद रहे। 
    ------------
    मतदाता दिवस पर जगाएं अलख
    सहारनपुर। 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इसके मद्देनजर एडीएम-ई ने सभी स्कूलों को आदेश दिया कि वे मतदाता दिवस पर मतदाता जागरुकता की मुहिम के तहत कोई न कोई आयोजन करें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरुक करने के लिए बैनर बनाकर उस पर मतदाता जागरुकता का स्लोगन लिखंे। ये स्लोगन वे खुद भी बना सकते हैं, जिससे मतदाता जागरूक हो। उन्होंने स्लोगन दिया कि मतदान लोकतंत्र की जान लिखकर सभी स्कूल अपनी बिल्डिंग पर लगा सकते हंै। वे इस संदर्भ में हस्ताक्षर अभियान भी चला सकते हैं। 
    --------------
    प्रार्थना में दिलाएं शपथ, सुझाव भी मांगे
    जिला विद्यालय निरीक्षक आरके तिवारी ने सभी स्कूलों से कहा कि वे अपने यहां प्रातःकालीन प्रार्थना सत्र के दौरान स्कूली बच्चों को शपथ दिलाएं। इस तरह वे अपने परिजनों व आसपास के लोगों को जागरूक करेंगे ताकि वे मतदान करने जरूर जाएं। बैठक में मौजूद स्कूल प्रतिनिधियों से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सुझाव भी मांगे गये। एक प्रधानाचार्य ने सुझाव देते हुए कहा कि यदि चुनाव आयोग या प्रशासनिक तंत्र मोबाइल की काॅलर ट्यून मतदान जागरुकता के लिए बनाए और सभी सामाजिक संस्थाओं व रोटरी क्लब, सहारनपुर क्लब आदि को भी जागरुकता की इस मुहिम में शामिल कर लिया जाये तो मतदान प्रतिशत बढ़ सकता हैं।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: रचें इतिहास, मतदान प्रतिशत में सहारनपुर को बनाएं अव्वल - Saharanpur News Rating: 5 Reviewed By: न्यूज पोर्टल अपडेट
    Scroll to Top