728x90 AdSpace

  • Latest News

    Wednesday 11 January 2017

    सलमान मसूद लड़ेंगे चुनाव, बदलेंगे पाला ? - Salman Masood , Saharanpur News

    -- नकुड़ सीट से टिकट की दावेदारी
    -- कांग्रेस से ‘मोहभंग‘ के आसार बढ़े 
    -- सपा से नजदीकियों का सिलसिला 
    -- आधिकारिक ऐलान कभी भी संभव  

    पवन शर्मा
    सहारनपुर। सहारनपुर की सियासत में अलग अहमियत रखने वाले मसूद परिवार के गलियारों से दिलचस्प खबर सामने आई है। इस खानदान के जोशीले नेता और कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष इमरान मसूद के रिश्ते के भाई हाजी सलमान मसूद कांग्रेस को अलविदा कह सकते हैं। उन्होंने नकुड़ सीट से हर हाल में चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस आलाकमान से इस बाबत हरी झंडी न मिलती देख अब वे सपा के प्रमुख नेताओं से लगातार संपर्क में हैं, जिसके चलते न केवल नकुड़ क्षेत्र बल्कि, पूरे जिले में सियासी समीकरण नए सांचे में ढल सकते हैं। खासकर, कांग्रेस से उनका ‘मोहभंग‘ होने की सूरत में इस पूरे घटनाक्रम का अन्य दलों की चुनावी रणनीति पर भी असर पड़ना तय है। 
    कांग्रेस-सपा गठजोड़ को लेकर लंबे वक्त से जारी अटकलों के दौर से दोनों ही सियासी खेमों में असमंजस की स्थिति टूटने का नाम नहीं ले रही। इस गतिरोध को लेकर सबसे ज्यादा बेचैनी कांग्रेस के उन नेताओं में है, जो अभी तक अपनी चुनावी रणनीति भी ठीक ढंग से तैयार नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि, वे आम जनता के बीच आखिर क्या एजेंडा लेकर जाएं ? न तो सपा से उनकी पार्टी के गठबंधन को लेकर तस्वीर साफ पा हो रही है और न ही उनके खुद के चुनाव मैदान में उतरने या न उतरने पर कांग्रेस आलाकमान से किसी प्रकार के संकेत मिले हैं। जबकि, अन्य दलों में बसपा जहां सहारनपुर सहित प्रदेश भर में तकरीबन सभी सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है वहीं, सपा के दोनों खेमों की ओर से भी उम्मीदवार तय हैं। यह बात दीगर है कि, अभी भी पार्टी के गलियारों में दोनों खेमों के मिलकर या अलग चुनाव लड़ने को लेकर तस्वीर पूरी तरह साफ न होने के चलते आम सपाइयों के बीच भी असमंजस यथावत बरकरार है। 
    इधर, इसी उतार-चढ़ाव के बीच सबसे दिलचस्प हालात कांग्रेस और भाजपा में नजर आ रहे हंै, जहां अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, भाजपा साफ कर चुकी है कि, 16 जनवरी से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन, कांग्रेस खेमे में तो अभी यही तय नहीं हो सका कि, पार्टी खुद अपने बूते चुनाव लडे़गी या फिर सपा के साथ गठबंधन होने जा रहा है ? यही कारण है कि, अब नामांकन में गिनती के दिन बचते देख कांग्रेसी गलियारों में अब सियासी हलचल चरम पर पहुंच गई है। बात सहारनपुर की सियासत की करें तो यहां कांग्रेसी खेमे में कायम गतिरोध के नतीजे में अब एक बेहद अहम घटनाक्रम नया मोड़ ले रहा है। इसके केंद्र में है जिले की राजनीति में अलग मुकाम रखने वाले काजी रशीद मसूद के अपने परिवार से जुड़े जोशीले नेता सलमान मसूद, जिनके स्वर में अब अलग किस्म की तल्खी साफ उभर रही है। काबिल-ए-गौर पहलू यह है कि कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष इमरान मसूद के रिश्ते के भाई सलमान ने दो टूक कह दिया है कि, वे हर हाल में नकुड़ सीट से चुनाव लडेंगे। हालांकि उनकी प्राथमिकता कांग्रेस ही है लेकिन, लगातार आवाज उठाई जाने के बावजूद अभी तक पार्टी आलाकमान से तवज्जो नहीं मिली। लिहाजा, वे एक अन्य दल के जिम्मेदार नेताओं से भी लगातार संपर्क में हैं। दो दिन में स्पष्ट हो जाएगा कि, किस पार्टी के टिकट पर उन्हें चुनाव लड़ना है ? 
    ---------------

    चुनावी बिसात पर बदलेगा नजारा
    सहारनपुर। विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती के निर्णायक दौर में, एकाएक पेश आई इस बेहद दिलचस्प स्थिति के चलते नकुड़ विधानसभा से लेकर पूरे जिले के सियासी समीकरण प्रभावित होने के आसार बढ़ गए हैं। वहीं, पहले ही दो खेमों में विभाजित मसूद परिवार में पेश आ रहे इस घटनाक्रम के कारण अन्य दलों को भी अपनी-अपनी चुनावी रणनीति नए सिरे से देखनी-परखनी पड़ सकती है। यह बात दीगर है कि, अभी सलमान और अन्य समर्थक इस बाबत पूरे पत्ते नहीं खोल रहे हैं। हालांकि, सपा की ओर से जारी सूची में नकुड़ क्षेत्र पर घोषित एक प्रत्याशी से सलमान निरंतर संपर्क में हैं, जिनके साथ चुनाव लड़ने और इससे जुड़ी रणनीति पर राय-मशविरे का सिलसिला तेजी से आगे बढ़ रहा है। 
    --------------------
    समर्थकों ने लगाई फैसले पर मुहर 
    सहारनपुर। मंगलवार को मेघ छप्पर स्थित अपने आवास पर आयोजित अहम पंचायत में कांग्रेस नेता हाजी सलमान ने नकुड़ क्षेत्र से आए समर्थकों संग पूरे मसले पर राय-मशविरा किया। इस दौरान तय हुआ कि, सलमान हर हाल में नकुड़ से चुनाव लड़ेंगे। समर्थकों ने इस निर्णय पर एक मत से मुहर लगाई कि कांग्रेस ने सलमान को टिकट नहीं दिया तो वे किसी अन्य दल से चुनाव मैदान में ताल ठोकेेंगे। इस दौरान, क्षेत्र के बड़े-बुजुर्गों ने सलमान के सिर पर हाथ रखकर आशीर्वाद भी दिया। 
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: सलमान मसूद लड़ेंगे चुनाव, बदलेंगे पाला ? - Salman Masood , Saharanpur News Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top