728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 23 January 2017

    एक फरवरी को ही पेश होगा आम बजट, सुप्रीम कोर्ट ने बजट टालने की याचिका खारिज की - Union Budget 2017

    नयी दिल्ली  :  पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बजट को बाद में पेश करने की अपील आज सुप्रीट कोट ने खारिज कर दी. बजट अब एक फरवरी को पेश होगा. कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां बजट को चुनाव तक टालना की मांग कर रही थीं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा केंद्र सरकार बजट अपने तय समय पर ही पेश करेगी. कोर्ट ने पिछली सुनवाई में ही संकेत दे दिया था कि केंद्रीय बजट से चुनाव आचार संहिता का किसी तरह का उल्लंघन नहीं हो रहा. इसके बाद भी कोर्ट ने याचिकाकर्ता को तैयारी के साथ आने की सलाह दी थी. आज केंद्रीय बजट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया कि इसे पेश करने में कोई परेशानी नहीं है. 
     
    दूसरी तरफ कई विरोधी पार्टियां अब भी बजट का विरोध कर रहीं हैं. इनमें तृणमूल कांग्रेस जैसी पार्टियां हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, जिस दिन बजट पेश होना है, उस दिन सरस्वती पूजा भी है. इस दिन पूरे जोश और उत्साह के साथ पूजा कीजिए. सूत्रों के हवाले से खबर है कि उत्तरप्रदेश सहित उन पांच राज्‍यों में, जहां विधानसभा चुनाव होने हैं, उनके लिए बजट में कुछ भी घोषणा नहीं की जायेगी. उत्तरप्रदेश के अलावा पंजाब, उत्तराखंड, गोवा व मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव हो रहा है.
     
    मालूम हो एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किये जाने पर आपत्ति जताते हुए विपक्षी दलों ने पहले चुनाव आयोग का रुख किया था और आयोग से मांग की कि वह सरकार से आठ मार्च को होने वाले अंतिम चरण के मतदान तक इस वार्षिक प्रक्रिया को स्थगित करने को कहे. विपक्ष का कहना था कि बजट में कुछ लोकलुभावन घोषणाएं कर सरकार वोटरों को प्रभावित कर सकती है. इस संबंध में विपक्ष ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी पत्र लिखा था और साथ ही सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की गयी थी.  

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: एक फरवरी को ही पेश होगा आम बजट, सुप्रीम कोर्ट ने बजट टालने की याचिका खारिज की - Union Budget 2017 Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top