728x90 AdSpace

  • Latest News

    Monday 9 January 2017

    पीएम मोदी की ग्रेजुएशन की डिग्री की होगी जांच, CIC ने दिया निर्देश - Pm Narendra Modis Degree

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी के डिग्री विवाद में केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने 1978 के डीयू रेकॉर्ड की पड़ताल करने का निर्देश दिया है। सीआईसी ने दिल्ली विश्वविद्यालय को वर्ष 1978 में बीए डिग्री पास करने वाले सभी विद्यार्थियों के रेकॉर्ड की पड़ताल करने का निर्देश दिया है। विश्वविद्यालय के अनुसार इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह परीक्षा पास की थी।
    आयोग ने विश्वविद्यालय की केंद्रीय जनसूचना अधिकारी की यह दलील खारिज कर दी कि यह थर्ड पार्टी की व्यक्तिगत सूचना है। आयोग ने कहा कि इस दलील में कोई दम या कानूनी पक्ष नजर नहीं आता है। सीआईसी ने विश्वविद्यालय को 1978 में बीए उत्तीर्ण होने वाले सभी विद्यार्थियों के रोल नंबर, नाम, पिता का नाम, प्राप्तांक समेत सभी सूचनाएं देखने देने और इनसे संबंधित रजिस्ट्रर की संबंधित पेज का प्रमाणित कॉपी मुफ्त में उपलब्ध कराने का आदेश दिया।
    आरटीआई आवेदक नीरज ने विश्वविद्यालय से 1978 में बीए की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या, उनके परीक्षा परिणाम (पास या फेल), क्रमांक, नाम, पिता का नाम, प्राप्तांक आदि सूचनाएं मांगी थी। ये सूचनाएं देने से इनकार करते हुए विश्वविद्यालय के केंद्रीय जनसूचना अधिकारी ने जवाब दिया था कि मांगी गईं सूचनाएं संबंधित विद्यार्थियों की निजी सूचनाएं हैं, उसने किसी के सार्वजनिक जीवन नाता नहीं है।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: पीएम मोदी की ग्रेजुएशन की डिग्री की होगी जांच, CIC ने दिया निर्देश - Pm Narendra Modis Degree Rating: 5 Reviewed By: Update
    Scroll to Top